scriptWeather : नए सिस्टम से बदला मौसम, कहीं बारिश तो कही तेज धूप, IMD का अलर्ट | Weather changes due to western disturbance, temperature to rise by 38 degrees | Patrika News
लखनऊ

Weather : नए सिस्टम से बदला मौसम, कहीं बारिश तो कही तेज धूप, IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार,सूरज और बादलों के बीच लुका-छिपी का खेल जारी रहेगा। नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से कही कही पर दिखेगा बदलाव।

लखनऊMar 28, 2024 / 07:20 am

Ritesh Singh

  Weather changes

Weather changes

Weather Update Today: मौसम में बदलाव का दौर जारी है। कभी तापमान के बढ़ने से गर्मी का अहसास हो रहा है तो कभी बादल छाने के साथ कई राज्यों और जिलों में बारिश-ओले देखने को मिल रहे है। इसी क्रम में 27 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है, जिसके असर से मार्च के अंत में फिर आंधी के साथ झमाझम बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। अगले 24 घंटे के लिए भारतीय मौसम विभाग ने एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम सामान्य बना रहेगा । न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है,जो महीने के आखिर तक 21 और 37 डिग्री पहुंच सकता है। 30 मार्च तक प्रदेश का मौसम शुष्क और साफ रहने का अनुमान है।
प्रचंड गर्मी के दिन शुरू हो रहे हैं। तीन दिनों में ही तापमान चार डिग्री की बढ़ोतरी हो गयी है। शुक्रवार को लखनऊ का तापमान 30 डिग्री था जो कि मंगलवार तक बढ़कर 34 डिग्री पर पहुंच गया है। रात का तापमान बढ़कर 18.9 डिग्री पहुंच गया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अब दिन प्रतिदिन धूप में तेजी आएगी और तीन चार दिनों में ही तापमान 38 तक पहुंचने का संभावना है। 30 मार्च से मौसम में थोड़ा बदलाव आ सकता है। 30 को बादल रहेंगे और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है।
बीते शुक्रवार को भी तापमान सामान्य से कम ही रहा। शनिवार से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। दिन में तेज धूप होने लगी है। अपराह्न बाद धूप में तीखापन और बढ़ जाता है। तापमान में बढ़ने रात को भी गर्मी बढ़ गयी है। बुधवार को लखनऊ का पारा 25 से 29 रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो