Weather Update शीतलहर के साथ बारिश का अलर्ट, यूपी में जारी है सर्दी का सितम

  • दिन में लाइट जलाकर गाड़ी चला रहे लोग (UP Weather Update)
  • यूपी में कड़ाके की ठंड (Cold) से अभी नहीं मिलने वाली निजात
  • मुजफ्फरनगर रहा सबसे ठंडा, दो डिग्री पहुंचा तापमान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी में में अभी हाड़ कंपा देने वाली ठंड, शीतलहर (Cold Wave) और घने कोहरे (Fog) से निजात मिलती नहीं दिख रही। प्रदेश के अधिकतर हिस्से घने कोहरे की चपेट में है। आलम ये है कि दिन में भी गाड़ियों की हेडलाइट जलानी पड़ रह है। मौसम विभाग ने भी अगले कुछ दिनों शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड की चेतावनी दी है। वहीं बारिश भी हो सकती है। तेजी से लुढ़के पारे के बीच मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) सबसे ठंडा रहा। यहां तापमान दो डिग्री पर पहुंच गया। वहीं बाराबंकी में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री तो रायबरेली (फुरसतगंज) में 2.8 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। पूर्वी यूपी में सोनभद्र (Sonbhadra) सबसे ठंडा रहा। यहां पारा लुढ़ककर तीन डिग्री पर पहुंच गया। उधर लखनऊ में भी तापमान गिरकर 4 डिग्री पर आ गया 13.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ लगातार दूसरे दिन बहराइच में सबसे ठंडा दिन रहा।

इसे भी पढ़ें- हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट ऑनलाइन बुकिंग ऐसे करें, ये रहे आसान स्टेप
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में यूपी के कुछ हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। जबकि कुछ अंचलों में कोल्ड डे (Cold Day) जैसा दिन होने और कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की भी संभावना जतायी है। सुबह और रात में घना कोहरा रहेगा। अलर्ट के मुताबिक सोमवार की सुबह यूपी में घने कोहरे के साथ हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, आजमगढ़ समेत जिलों में घना कोहरा छाया रहा तो उधर पश्चिमी उत्तर पदेश का भी यही हाल रहा। मुजफ्फरपुर सबसे ठंडा रहा तो वहीं बाराबंकी और रायबरेली में भी लोग ठंड से कांप गए।

इसे भी पढ़ें- LPG गैस सिलंडर सीधे एजेंसी से लाइये इतने रुपये बचाइये
दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में पारा अब तक के न्यूनतम स्तर पर बना हुआ है। ठंड के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आबोहवा भी बेहद खराब स्तर पर पहुंच चुकी है। दिल्ली एनसीआर में 346 एक्यूआई (AQI) के साथ जहां ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) सबसे प्रदूषित शहर बन गया है, वहीं 333 एक्यूआई के साथ नोएडा दूसरे स्थान पर है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ (Weastern Disterbence) सक्रिय होने के कारण आगामी पांच दिनों तक जहां पारा 6 डिग्री के आसपास ही रहेगा और इसके चलते 27 से 30 दिसंबर के बीच नोएडा के साथ आसपास के जिलों में भी बारिश की संभावना है।

इसे भी पढ़ें- घर बनाने वालों के लिये बड़ी खबर, बालू, मौरंग के दाम में आई भारी कमी, लेकिन सरिया हुआ महंगा

पूर्वांचल भी कोल्ड डे की चपेट में रहा। कश्मीर में हुई बर्फबारी के चलते सर्द हवाओं से गलन में इजाफा हुआ है। दिन भर पछुआ हवाएं चलती रहीं। सोनभद्र का चुर्क इलाका 3 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। उधर कोल्ड वेव के लिहाज से गोरखपुर को यलो जोन (Yalo Zone) में रखा गया है, यहां पारा 6.8 पर पहुंच गया, जबकि बलिया में 6 और वाराणसी में पारा 8 डिग्री रहा। गोरखपुर में आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक तिर्थेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ इस समय जम्मू कश्मीर और इससे सटे लद्दाख क्षेत्र पर बना हुआ है। दक्षिण भारत के पास कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है। जिससे आगामी दिनों में कड़ाके की ठण्ड पड़ने के आसार है। प्रदेश के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा।

weather update rain alert
Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned