scriptWeather Updates: मौसम विभाग का अलर्ट यूपी के तमाम हिस्सों में चलेगी हीट वेव, पर इस शहर में होगी बारिश | Weather Updates mausam alert Heat wave UP But it will rain this city | Patrika News

Weather Updates: मौसम विभाग का अलर्ट यूपी के तमाम हिस्सों में चलेगी हीट वेव, पर इस शहर में होगी बारिश

locationलखनऊPublished: Jun 05, 2022 09:04:05 pm

Weather Updates यूपी में मौसम का मिजाज बेहद गरम है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के तमाम हिस्सों में हीट वेव चलेगी। खासतौर पर उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की आशंका है।

Weather Update News Mercury Crosses 45 In Delhi IMD Issued Yellow Alert

Weather Update News Mercury Crosses 45 In Delhi IMD Issued Yellow Alert

यूपी में मौसम का मिजाज बेहद गरम है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के तमाम हिस्सों में हीट वेव चलेगी। खासतौर पर उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की आशंका है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यूपी के लोगों को मॉनसून के लिए इंतजार करना पड़ेगा। मॉनसून के प्रदेश में 20 जून के आसपास दस्तक देगा। वैसे लखनऊ की बात करें तो रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि, आने 6 जून से 11 जून तक बारिश हो सकती है।
यूपी में तीन दिन बढ़ेगा तापमान

आइएमडी ने चेतावनी जारी की है, दक्षिण उत्तर प्रदेश में 5 से 7 जून अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। राजधानी दिल्ली में लू का कहर जारी है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के मुंगेशपुर में आज अधिकतम तापमान 47.3 ℃ दर्ज किया गया है। दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक बादल छाए रहने, कहीं-कहीं लू चलने और दिन में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई।
यह भी पढ़ें – Weather Forecast : यूपी में 4-8 जून को हीटवेव का मौसम अलर्ट, सुलतानपुर में पारा पहुंचा 43 डिग्री सेल्सियस के पार

हीटवेव क्या है जानें

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव कहा जाता है। आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है। यदि अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है।
यह भी पढ़ें – Weather Updates : मौसम विभाग का पांच दिन झमाझम बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में 20 जून से आएगा मानसून

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में 7 जून से बारिश शुरू हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में 20 जून से बारिश का अलर्ट है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो