scriptयूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जारी की अधिसूचना | Winter session of UP Legislative Assembly Starting from 15 December | Patrika News

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जारी की अधिसूचना

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2021 11:53:32 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

योगी सरकार 15 दिसंबर से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। राज्यपाल ने यह अधिसूचना भारत के संविधान के अनुच्छेद-174 के खंड (1) में प्रदत्त शक्तियों के आधार पर दिया है।

Winter session of UP Legislative Assembly Starting from 15 December

Winter session of UP Legislative Assembly Starting from 15 December

लखनऊ. योगी सरकार 15 दिसंबर से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। राज्यपाल ने यह अधिसूचना भारत के संविधान के अनुच्छेद-174 के खंड (1) में प्रदत्त शक्तियों के आधार पर दिया है। इस अधिसूचना के माध्यम से विधानसभा के सभी सदस्यों, यूपी सरकार के मुख्य सचिव, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री व मुख्यमंत्री के निजी सचिव, विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित विधानसभा में नेता विरोधी दल को सूचना दी जाती है। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के तहत इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।
योगी सरकार ने तैयार किया लेखानुदान

यह 17वीं विधानसभा का शायद आखिरी सत्र है। विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए पूर्ण बजट के बजाय चार महीने का लेखानुदान इस सत्र में पास कराएगी। उधर, विपक्षी दलों ने भी सत्र को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सपा, कांग्रेस और बसपा की ओर से प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए बिगुल बजाकर विरोध किया जाएगा। महंगाई आदि को लेकर भी राज्य सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। योगी सरकार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों के साथ ही लेखानुदान भी तैयार कर लिया है। जुलाई तक के लिए होने वाला ये लेखानुदान लगभग पौने दो लाख करोड़ रुपये का हो सकता है। लेखानुदान के तहत नए वित्तीय वर्ष में जुलाई महीने तक के लिए जरूरी खर्चों के लिए बजट का प्रारूप तैयार कर लिया है। सरकार चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट भी ला सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो