scriptअपनी पसंद का स्टाफ नहीं चुन सकेंगे योगी के मंत्री, खास सूची में शामिल नाम से होगा चुनाव | Yogi Adityanath Government UP Ministers personal staff selection rules | Patrika News

अपनी पसंद का स्टाफ नहीं चुन सकेंगे योगी के मंत्री, खास सूची में शामिल नाम से होगा चुनाव

locationलखनऊPublished: Mar 29, 2022 11:01:37 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इस नए नियम को हरी झंडी मिल गई है। इस नई व्यवस्था में स्टाफ का चुनाव पेपर की जगह डिजिटल तरीके से होगा और मंत्रियों को उम्मीदवारों की लिस्ट में से अपना स्टाफ चुनना होगा। नए मंत्रियों के लिए नए स्टाफ की सूची कंप्यूटर लॉटरी आधारित तैयार की गई है।

Yogi Adityanath Government UP Ministers personal staff selection rules

Yogi Adityanath Government UP Ministers personal staff selection rules

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की नई सरकार बनते ही मंत्रियों के लिए स्टाफ नियुक्ति को लेकर नया नियम बनाया गया है। अब मंत्रियों को अपनी पसंद का स्टाफ नियुक्त करने की छूट नहीं होगी। उन्हें एक खास सूची से ही अपना स्टाफ चुनना होगा। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इस नए नियम को हरी झंडी मिल गई है। इस नई व्यवस्था में स्टाफ का चुनाव पेपर की जगह डिजिटल तरीके से होगा और मंत्रियों को उम्मीदवारों की लिस्ट में से अपना स्टाफ चुनना होगा। नए मंत्रियों के लिए नए स्टाफ की सूची कंप्यूटर लॉटरी आधारित तैयार की गई है। साथ ही बीते पांच सालों में किसी भी मंत्री के साथ काम कर चुके सपोर्ट स्टाफ को नई सूची में शामिल किया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली थी।
20 फीसदी महिलाओं को निजी सचिव

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं की भागीदारी पर फोकस किया है। शासन और सामान्य प्रशासन कार्यों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर फोकस किया गया है। इसके तहत 20 फीसदी महिलाओं को निजी सचिव, सहयोगी निजी सचिव, समीक्षा अधिकारी और सहयोगी समीक्षा अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। अंतिम सूची को सीएम कार्यालय से मंजूरी मिल गई है। इस सूची में चुने गए लोगों के नाम कोड में दर्ज किए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इसे जाति या धर्म से दूर निष्पक्ष दस्तावेज बनाया जा सके। इसी सूची से मंत्री अपने पसंद का स्टाफ चुन सकेंगे।
यह भी पढ़ें

चुनावों में एक दूसरे के खिलाफ ख्ूाब चले शब्द बाण, विधानसभा में मिले तो मुस्कराए बिना नहीं रह सके

सीएम योगी ने बांटे विभाग

सोमवार को राज्य सरकार के नए मंत्रियों को विभाग आवंटित किए गए। उन्होंने गृह समेत विभागों को अपने पास रखने का फैसला किया है। जितिन प्रसाद को लोक निर्माण विभाग दिया गया है। केशव प्रसाद मौर्य को ग्रामीण विकास, ग्रामीण समग्र विकास, रूरल इंजीनियरिंग, मनोरंजन कर और राष्ट्रीय एकीकरण दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो