scriptसरकार में कौन बनेगा नया मंत्री और किसका बढ़ेगा कद, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया फाइनल | Yogi Adityanath statement over UP cabinet vistar | Patrika News
लखनऊ

सरकार में कौन बनेगा नया मंत्री और किसका बढ़ेगा कद, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया फाइनल

अपनी सरकार को लेकर सीएम योगी ने पहली बार कही ये बात, दिया बड़ा बयान…

लखनऊSep 17, 2018 / 11:08 am

नितिन श्रीवास्तव

Yogi Adityanath statement over UP cabinet vistar

सरकार में कौन बनेगा मंत्री और किसका बढ़ेगा कद, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया फाइनल

लखनऊ. बीते काफी दिनों से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मंत्रिमंडल में फेरबदल के कयास लगाए जा रहे हैं। आलम यह है कि सीएम योगी आदित्यनाथ किसी भी काम के लिए अगर दिल्ली रवाना होते हैं तो यूपी में तुरंत कैबिनेट विस्तार की चर्चाएं शुरू हो जाती हैं। यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर इन्हीं कयासबाजियों पर पहली बार खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुप्पी तोड़ते हुए बड़ा बयान दिया है।
हर कार्यकर्ता के पास मंत्री बनने की काबिलियत

मंत्रिमंडल विस्तार पर बोलते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का छोटे से बड़ा हर कार्यकर्ता सरकार में मंत्री बनने की काबिलियत रखता है। उन्होंने कहा कि उन्हें जिस दिन लगेगा कि यूपी सरकार के मंत्रिमंडल में विस्तार की जरूरत है, वह बिना देर किये कर लेंगे। मेरी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर दूसरे लोगों को चिंता करने की कतई कोई जरूरत नहीं है। सीएम योगी ने यह बातें एक कार्यक्रम में बोलने के दौरान कहीं।
मंत्रिमंडल फेरबदल के लग रहे थे कयास

दरअसल पिछले काफी समय से राजनीतिक जानकार यह कयास लगा रहे हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक यूपी कैबिनेट में अब कुछ नए चेहरों को जगह मिल सकती है। इसके साथ ही अयोध्या, बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी मंत्रिमंडल में बड़ी भागीदारी का मौका मिल सकता है। इसके अलावा मंत्रिमंडल फेरबदल में कुछ मंत्रियों के पत्र कतरे जा सकते हैं और कुछ का कद बढ़ सकता है।
सरकार में बन सकते हैं 60 मंत्री

आपको बता दें कि योगी कैबिनेट में इस समय मुख्यमंत्री के साथ कुल 47 नेता शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में 403 विधायक हैं और इस संख्या के आधार पर सरकार में 60 मंत्री हो सकते हैं। इस हिसाब से योगी सरकार में अभी भी 13 लोगों को और मंत्री बनाया जा सकता है। इस समय की बात करें तो योगी सरकार में 15 ऐसे मंत्री शामिल हैं जो पिछड़े समाज से ताल्लुक रखते हैं। लेकिन एससी/एसटी एक्ट के विरोध और सपा-बसपा गठबंधन को कमजोर करने के लिए यूपी मंत्रिमंडल में कुछ और पिछड़े चेहरों को तरजीह मिल सकती है।
इनको मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

सूत्रों की अगर मानें तो आने वाले दिनों में अगर योगी कैबिनेट का विस्तार होता है तो डॉ. महेंद्र सिंह, स्वतंत्र देव सिंह, सुरेश राणा, भूपेंद्र चौधरी जैसे मंत्रियों का कद बढ़ सकता है। इसके अलावा ब्राह्मण वोटबैंक को मजबूत करने के लिए ब्रजेश पाठक को कानून मंत्री के साथ कुछ और बड़े विभाग भी दिए जा सकते हैं। साथ ही ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, स्वामी प्रसाद मौर्य का कद भी और बढ़ाया जा सकता है।

Home / Lucknow / सरकार में कौन बनेगा नया मंत्री और किसका बढ़ेगा कद, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया फाइनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो