scriptयोगी सरकार 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में भेजेगी पेंशन, 1800 करोड़ रुपये की किश्त जारी, मुफ्त राशन भी बंटेगा | Yogi government will send pension to 60 lakh elderly accounts | Patrika News

योगी सरकार 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में भेजेगी पेंशन, 1800 करोड़ रुपये की किश्त जारी, मुफ्त राशन भी बंटेगा

locationलखनऊPublished: May 10, 2021 01:02:07 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

UP Government कोरोना काल में 60 लाख बुजुर्गों के खाते में पेंशन भेजेगी

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना काल में 60 लाख बुजुर्गों के खाते में पेंशन भेजेगी। सरकार की मंशा है कि महामारी के दौर में हर वर्ग खासकर बुजुर्ग वर्ग को समय पर और सही मदद मिले। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरकार ने चालू वर्ष में योजना का लाभ देने के लिए समाज कल्याण विभाग को 1800 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। यह राशि किश्तों में दी जाएगी। इसके साथ ही मुफ्त राशन भी बांटा जाएगा।
जून में पहली तिमाही

वर्तमान में प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन के तहत गरीब बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति की दर से भुगतान करती है। यूपी में इस योजना के करीब 5.15 लाख पेंशनर हैं। अब सरकार इनकी संख्या बढ़ाकर 60 लाख करने जा रही है। जून में पहली तिमाही दी जाएगी। इसके लिए मई माह तक नए बुजुर्गों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
स्कीम का उद्देश्य

वृद्धावस्था पेंशन योजनाका उद्देश्य यूपी के सभी वृद्ध नागरिकों को पेंशन प्रदान करना है। योजना के माध्यम से जरूरतमंद वृद्धोंकी मदद की जा सकती है। स्कीम के तहत प्रोत्साहन राशि सीधे नागरिकों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है जिससे कि उन्हें किसी वित्तीय समस्या का सामना न करना पड़े और उनकी आर्थिक मदद हो सके।
तीन लाख से अधिक एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में कोरोना वायरस के तीन लाख से अधिक एक्टिव केस हैं। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में 23,333 नए केस आए हैं। 34,636 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश सरकार कोरोना की रोकथाम के लिए लगातार टेस्टिंग पर जोर दे रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x816h85
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो