scriptछात्रों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, नए सत्र से टैबलेट से करेंगे पढ़ाई | Yogi Sarkar big gift to students study from tablet from new session | Patrika News

छात्रों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, नए सत्र से टैबलेट से करेंगे पढ़ाई

locationलखनऊPublished: Jun 26, 2021 08:05:48 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

प्रदेश 120 राजकीय महाविद्यालयों को दिए जाएंगे 1080 टैबलेट, महाविद्यालयों को दी जाएगी ई लर्निंग पार्क व इंटरनेट की सुविधा

gift to students

Yogi Sarkar big gift to students study from tablet from new session

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार अब छात्रों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। कोरोना काल में छात्रों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए सरकार 120 राजकीय महाविद्यालयों को 1080 एजुकेशन कंटेंट से प्रीलोडेड टैबलेट देगी। इसके लिए सरकार ने 1,68,75000 रुपए का बजट भी पास कर दिया गया है। छात्र नए सत्र 2021-22 से टैबलेट के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए गांवों में स्थित सरकार महाविद्यालयों में ई लर्निंग पार्क, इंटरनेट कनेक्शन और अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद राजकीय महाविद्यालयों को आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ने का काम शुरू हो गया था। इसी क्रम में डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र नए सत्र से टैबलेट के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

120 महाविद्यालयों को मिलेंगे टेबलेट

प्रदेश सरकार ने 120 राजकीय महाविद्यालयों को 1080 प्रीलोडेड टेबलेट उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इन टैबलेट को कॉलेज के पुस्तकालयों में रखा जाएगा। जहां पर छात्र इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा सभी महाविद्यालयों को 5 कंप्यूटर, 5 प्रिंटर, 3 टेबल कुर्सी और वाईफाई से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके लए सरकार की ओर से रुपए 3,11,25,000 का बजट स्वीकृत किए गया हैं।

ये भी पढ़ें – लापता मूक-बधिर बच्चों को मदरसे में तलाशेगी सरकार, एटीएस ने 500 छात्रों का तैयार किया ब्योरा

पारदर्शिता बतरने के लिए ऑनलाइन मान्‍यता की व्‍यवस्‍था

उच्च शिक्षा विभाग के अधीन नए महाविद्यालयों की स्थापना किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। महाविद्यालयों की स्‍थापना के दौरान पारदर्शिता बतरने के लिए ऑनलाइन मान्‍यता की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके लिए 50 लाख रुपए का बजट स्‍वीकृत किया गया है। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशक को धन राशियों की उपयोगिता का प्रमाण पत्र भी जल्द उपलब्ध कराना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो