script CGPSC Exam: सीजीपीएससी में पूछा रोचक सवाल, रोका-छेका के प्रश्न ने अभ्यार्थियों को उलझाया...देखिए | CGPSC Pre: Roka-Chheka question in CGPSC confuses candidates | Patrika News

CGPSC Exam: सीजीपीएससी में पूछा रोचक सवाल, रोका-छेका के प्रश्न ने अभ्यार्थियों को उलझाया...देखिए

locationमहासमुंदPublished: Feb 12, 2024 01:09:42 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

CGPSC Pre Exam: : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को 17 केंद्रों में दो पालियों में आयोजित की गई। परीक्षा पूर्ण होने के बाद परीक्षार्थियों ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी और किसी ने कठिन तो किसी ने आसान बताया।

cgpsc_pre_exam.jpg
CGPSC Exam: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को 17 केंद्रों में दो पालियों में आयोजित की गई। परीक्षा पूर्ण होने के बाद परीक्षार्थियों ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी और किसी ने कठिन तो किसी ने आसान बताया।
नोडल अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कुल 4283 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। पहली पाली में 3094 उपस्थित और 1189 अनुपस्थित थे। द्वितीय पाली में 3061 उपस्थित और 1222 अनुपस्थित रहे। नोडल अधिकारी ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से आयोजन किया गया। उपस्थित भी अच्छी रही। परीक्षा देने के लिए महासमुंद ही नहीं अन्य विकासखंड से भी परीक्षार्थी पहुंचे थे। प्रश्न-पत्र में कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे। जिसके कुल अंक 200 निर्धारित किए गए थे। छात्रों को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया गया था।
यह भी पढ़ें

स्कूलों में चाकू लेकर जाना बना क्रेज! अब तक दो मर्डर, दोनों में छात्र हैं आरोपी

परीक्षार्थी किरण साहू और विजेता साहू ने बताया कि प्रश्न-पत्र आसान था। सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न आसान थे। इसके अलावा छत्तीसगढ़ से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए थे। जैसे रोका-छेका अभियान 2023 कब शुरू किया गया। खिरसाली से आए खिलेश कुमार ने बताया कि पीएससी की परीक्षा पहली बार दी है। अच्छा अनुभव रहा। इस बार जो कमियां रह गई थी, उसे वे दोबारा सुधार करेंगे और फिर से परीक्षा की तैयारी करेंगे। दिनेश कुमार ने बताया कि यह चौथी बार है, जब उन्हाेंने पीएससी की परीक्षा दी है। पीएससी की परीक्षा में कई परीक्षार्थी आसान सवाल आने से खुश दिखाई दिए। कुछ छात्रों को छत्तीसगढ़ से संबंधित पूछे गए सवालों ने उलझा दिया।
मां देती रही परीक्षा, परिजन संभालते रहे बच्चे

पीएससी की परीक्षा देने के लिए महिलाएं भी बड़ी संख्या में पहुंची थी। परीक्षा केंद्रों के बाहर परिजन बच्चों को संभालते रहे। कई परीक्षा केंद्रों के आस-पास जगह नहीं होने से उद्यानों में परिजन बैठे रहे। वहीं पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद दूसरी पाली के लिए भी केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की भीड़ लगी रही।
ऐसे केंद्र जो मुख्यमार्ग पर थे, परीक्षा के समाप्त होने के बाद जाम की स्थिति रही। लोगाें को आने-जाने में मशक्कत करनी पड़ी। इसके अलावा कई केंद्रों में परिसर में अंदर वाहन रखने नहीं देने से बाहर ही परीक्षार्थियों को पार्किंग करनी पड़ी। अव्यवस्थित पार्किंग से भी लोगों को आने-जाने में दिक्कत हुई। दोपहर तक शहर में भीड़भाड़ की स्थिति देखने को मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो