ऐसे स्टार्ट करें फ्रेंचाइजी बिजनेस, होगा जबरदस्त फायदा

ऐसे स्टार्ट करें फ्रेंचाइजी बिजनेस, होगा जबरदस्त फायदा
Business Tips in Hindi

Sunil Sharma | Updated: 05 Sep 2019, 05:46:35 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Career Tips in Hindi: ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटेस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में 6.7 मिलियन्स जॉब हैं लेकिन रोजगार तलाश करने वाले लोगों का आंकड़ा 6.4 मिलियन ही है यानी एक व्यक्ति के पास वहां जॉब के कई विकल्प हैं।

Career Tips in Hindi: ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटेस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में 6.7 मिलियन्स जॉब हैं लेकिन रोजगार तलाश करने वाले लोगों का आंकड़ा 6.4 मिलियन ही है यानी एक व्यक्ति के पास वहां जॉब के कई विकल्प हैं।

यदि आपके पास कोई जॉब नहीं है तो निराश होने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपके पास कुछ नया करने के कई अवसर हैं। जॉब का मतलब सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं होता है। आपको मानसिक संतुष्टि पर भी ध्यान देना चाहिए। एक छोटा बिजनेस शुरू करके भी आप एक अलग पहचान बना सकते हैं।

ब्रेक लें
अपना बिजनेस शुरू करना आपके लिए सही निर्णय होगा या गलत, इस बारे में विचार करने के लिए आपको जॉब से कुछ दिनों का ब्रेक लेना होगा। इस दौरान आप छोटे बिजनेस की ओनरशिप के बारे में जान सकते हैं। अपने आस-पास की कम्यूनिटी में यह देखें कि किस तरह के बिजनेस चल कर रहे हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए अपने दोस्तों या परिवार के लोगों से भी विचार किया जा सकता है। बिजनेस की रणनीति बनाने के लिए इस समय का पूरा उपयोग करें।

आर्थिक मजबूती
किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर पैसा कमाना और जीवन स्तर को सुधारना तो आसान है लेकिन यदि आने वाले समय में आप अपनी फ्रेंचाइजी शुरू कराना चाहते हैं तो आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाना होगा। छोटे बिजनेस से होने वाली अतिरिक्त कमाई का उपयोग खर्चों का भुगतान करने में कर सकते हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए बिजनेस लोन भी ले सकते हैं। इस तरह के लोन तभी अप्रूव होते हैं, जब आपकी बैलेंस शीट स्ट्रॉन्ग हो। इसलिए पैसे का सही उपयोग करें।

प्रोफेशनल रिलेशन डवलप करें
फ्रेंचाइजी में सफल होने के लिए प्रोफेशनल रिलेशन को डवलप करना बहुत जरूरी है। यदि आपके प्रोफेशनल रिलेशन होंगे तो किसी नए बिजनेस को शुरू करने में भी परेशानी नहीं आएगी। बिजनेस की समझ विकसित करने के लिए आप अपने क्षेत्र के बिजनेस ग्रुप्स के साथ मेल-जोल बढ़ाएं। साथ ही इंटरनेशनल फ्रेंचाइजी एसोसिएशन वेबसाइट को विजिट करें। फ्रेंचाइजी सलाहकार से रिलेशन डवलप करें। इससे आपको अच्छे अवसर का पता चलेगा।

दोस्तों, परिवार से लें इनपुट
बिजनेस से संबंधित किसी तरह का निर्णय लेने से पहले आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों की सलाह करें। भविष्य में बिजनेस को लेकर किसी तरह की आर्थिक आशंका को समझने में मदद मिलेगी। इस तरह आप अपने निर्णय को बदल भी सकते हैं। फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी की यदि वर्तमान पोजिशन अच्छी है तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्थिति हमेशा ही ऐसी रहेगी। इसलिए भविष्य की प्लानिंग आज से ही करना जरूरी है। सब कुछ सोच-समझ कर ही फ्रेंचाइजी लें।

स्टार्ट करें
हालांकि किसी भी काम के लिए पहला कदम उठाना थोड़ा मुश्किल होता है। अपने बिजनेस गोल्स को अचीव करने के लिए कुछ आइडियाज को एक कागज पर नोट करें। आंत्रप्रेन्योर का सपना पूरा करने के लिए यह वर्कआउट करना बहुत जरूरी है। इस तरह आप ज्यादा बेहतर तरीके से भविष्य की प्लानिंग कर सकते हैं। सभी तरह के आइडियाज में एक आइडिया को कैलेंडर मार्क करें और फिर उसकी फ्रेंचाइजी लेने में पूरी तरह से जुट जाएं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned