scriptछोटी-छोटी पांच बातें आपको दिलाएगी बड़ी कामयाबी, आज से ही करें शुरुआत | five management mantra for success in career | Patrika News

छोटी-छोटी पांच बातें आपको दिलाएगी बड़ी कामयाबी, आज से ही करें शुरुआत

Published: Jun 08, 2023 02:03:52 pm

Submitted by:

Manish Gite

management mantra- सामान्य से मंत्र के जरिए आप अपने करियर और प्रोफेशनल लाइफ में पा सकते हैं बड़ी कामयाबी…।

job.png

अपने प्रोफेशन में कामयाबी के लिए अपनाएं यह मंत्र।

 

आप किसी भी प्रोफेशन में हों मैनेजमेंट के कुछ मंत्र आपको कामयाबी के शिखर पर पहुंचा देंगे। अपने हर काम को प्राथमिकता देना, निर्धारित समय में पूरा करना और किसी प्रोजेक्ट को कुशलतापूर्वक पूरा कर देना आपको अपने प्रोफेशन में लगातार आगे बढ़ाता रहेगा। आप के भीतर हर चैलेंज को स्वीकार करने और अचीवमेंट की भावना भी बनी रहती है।

कंपीटिशन के दौर में कई बार काफी मेहनत करने के बाद भी करियर में कामयाबी नहीं मिल पाती है। टाइम मैनेजमेंट के जरिए प्रोफेशन में आपकी कद्र और पर्सनालिटी में भी सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा। असल में कामयाबी के लिए जोश और जुनून बरकरार रखेंगे तो आगे के रास्ते खुले रहेंगे।

www.patrika.com पर प्रस्तुत है छोटी-छोटी टिप्स, जो करियर में बड़ी कामयाबी दिला सकती है…।

 

(1)
टाइम को मैनेज करें

किसी भी प्रोफेशन में काम को समय पर पूरा करने और व्यवस्थित ढंग से करने के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। आप हर दिन का प्लान, सप्ताह का प्लान और महीने का प्लान बनाकर लक्ष्य निर्धारित करें। कौन-सा काम कब करना है उसके लिए कार्यों का बंटवारा अपनी टीम के साथ करें। अपने सभी महत्वपूर्ण कामों की लिस्ट बनाएं। बड़े-बड़े काम को छोटे-छोटे कामों में बांट दीजिए। इसके बाद समय-समय पर रिव्यू करते रहें और लिस्ट को अपडेट कर दें। इससे अन्य कामों को पूरा करने में स्ट्रेस भी नहीं होगा। कामों की जरूरत के अनुसार प्राथमिकता तय करें। इससे आपको लक्ष्य तक पहुंचने में भटकाव नहीं होगा और आसानी होगी।

 

prof1.png

(2)
मजबूत टीम बनाएं

कामयाबी के लिए जरूरी है कि एक मजबूत टीम तैयार करें। अच्छे, टेलेंटेड, जानकारी रखने वाले सहयोगियों को टीम में शामिल करें। यदि टीम अच्छी होगी तो सभी को कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा। टीम में ऐसे जुनूनी लोग भी होना चाहिए जो किसी काम को हाथ में लें तो अंजाम तक पहुंचा दें। सभी आपस में एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझते हों, सभी की आपस में अच्छी बाउंडिंग हो।


(3)
ना बोलना भी जरूरी

करियर के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए जरूरत पड़ी तो आप किसी काम से इनकार भी कर सकते हैं। आपको अपने जॉब में काम को ना कहने में संकोच भी होगा, लेकिन आपको लगता है कि ना बोलना जरूरी है तो कंपनी के उच्च अधिकारियों से सद्भावनापूर्वक चर्चा की जा सकती है। इस कारण आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर आप अपने जॉब या कंपनी को आगे ले जा सकते हैं।

 

profe1.png

(4)
हमेशा पॉजिटिव रहें

अपनी या कंपनी की कामयाबी के लिए जब आप मेहनत करते हैं तो कई बार निराशा और रुकावटों का दौर भी आता है। लेकिन यह रुकावटें बहुत ही कम समय के लिए हो सकती हैं, इस दौरा में आपको पाजिटिव ही रहना है। क्योंकि जैसा आपका काम होगा, व्यवहार होगा, आपके साथियों में भी उसका असर होगा। ऐसी स्थिति में अच्छे लोगों के साथ उठना-बैठना रखें और अच्‍छे लोगों को जोड़ेंगे तो आप और आपकी टीम पॉजिटिव ऊर्जा से भर जाएगी। मोटिवेशन और सकारात्मक लेक्चर सुने। कुछ प्रेरणादायी स्टोरी पढ़ें। पाजिटिव रहने से आप अपने लक्ष्य की ओर बेहतर तरीके से बढ़ने लगेंगे। इसमें भी लॉ ऑफ अट्रेक्शन काम करता है। यह नियम कहता है कि जैसा आप सोचेंगे वही चीजें आपकी ओर आकर्षित होगी। और आप भी सफलता की तरफ आकर्षित होंगे।

 

(5)
खुद को ब्रेक भी दें

काम करते करते जब आप खुद से भटकने लगते हैं तो प्रोडक्टविटी पर असर पड़ने लगता है। एक ही तरह के काम में लगे रहने से आप बोर हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में खुद को भी रिचार्ज करना चाहिए। खुद को ब्रेक दें। थोड़ा आराम दें. घूमने जाएं, परिवार के साथ समय बिताएं। इसके बाद आप नई ऊर्जा के साथ अपने काम पर एक बार फिर जुट जाएंगे और अपने लक्ष्य की ओर फोकस बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ समय अपने और परिवार के लिए भी निकालें।

यह भी है जरूरी

0 कामयाबी का सबसे पहला मंत्र ही यह है कि वो काम करें जो आपकी रुचि का हो। जिस काम को करने में आनंद आए। इसे लेकर आपके भीतर जुनून और उत्साह हो।

ट्रेंडिंग वीडियो