यूं दूर करें ऑफिस का तनाव, खुश रहेंगे, प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी

वर्कप्लेस पर फन एक्टिविटीज से आप एक-दूसरे से जुड़ते हैं और टीम के रूप में बॉन्डिंग मजबूत होती है।

अगर आप वर्कप्लेस पर हमेशा खुश रहते हैं तो इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ सकती है और आप जीवन में तनाव मुक्त रह सकते हैं। अगर आप अपने विचारों और भावनाओं को व्यवस्थित रख सकते हैं तो कुछ खास टिप्स की मदद से वर्कप्लेस पर खुश भी रह सकते हैं-

चैलेंजिंग काम खोजें
अगर आप अपने कॅरियर में अच्छा और चुनौतीपूर्ण काम खोज लेते हैं तो आप हमेशा प्रोएक्टिव और खुश रहते हैं। ध्यान रखें कि आपके लक्ष्य चैलेंजिंग होने के साथ-साथ वास्तविक भी होने चाहिए। आपको इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय का पूरा ध्यान रखना चाहिए। समय पर काम पूरा होने पर आपको मोटिवेशन मिलता है और आपको खुशी महसूस होती है।

एक सर्किल तैयार करें
खुश रहने के लिए आपके साथ सही लोगों का सर्किल होना चाहिए। इससे आप कई चीजें सीख सकते हैं। यदि आप वर्कप्लेस पर एक प्रोफेशनल सर्किल तैयार कर लेते हैं तो आपको कोलाबोरेशन का माहौल मिलता है। इससे आप संस्थान में अपनी भूमिका को सही तरीके से समझ पाते हैं और आपको बेहतर संतुष्टि मिलती है।

मदद मांगें
आपको अपनी रुचि के विषयों के प्रोजेक्ट्स प्राप्त करने के लिए मैनेजर से बात करनी चाहिए। वर्क-लाइफ बैलेंस के लिए अपने मैनेजर से ईमानदार संवाद करना भी बहुत जरूरी है। जब आप किसी व्यक्ति से मदद मांगते हैं तो आपको कई उपयोगी बातें जानने को मिलती हैं। इससे काम के दौरान पैदा होने वाले तनाव को कम करके आप खुश रह सकते हैं।

मेंटरशिप महत्वपूर्ण है
एम्प्लॉइज को कंपनी में मेंटरशिप के लिए आग्रह करना चाहिए। मेंटर एम्प्लॉइज को भविष्य के बारे में आगाह करते हुए उसे सुरक्षित महसूस करवा सकते हैं। जब भी मुश्किल समय हो तो मेंटर आपको असली लक्ष्य बता सकता है और चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है। डायनेमिक वर्क एनवायर्नमेंट में एक अनुभवी व्यक्ति आपको नीतियों, प्रक्रियाओं और राजनीति के बारे में अलग नजरिये से बता सकता है।

फन एक्टिविटीज
इसमें कोई शक नहीं है कि फन एक्टिविटीज से आप खुश रहते हैं। वर्कप्लेस पर फन एक्टिविटीज से आप एक-दूसरे से जुड़ते हैं और टीम के रूप में बॉन्डिंग मजबूत होती है। इससे काम करने के नए तरीकों पर चर्चा होती है और माहौल में विश्वास पैदा होता है। आप गेट-टुगेदर, कॉन्टैस्ट्स आदि के माध्यम से वर्कप्लेस पर फन एक्टिविटीज कर सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned