script मतगणना प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करें अधिकारी | Officials should follow the guidelines of the Election Commission in | Patrika News

मतगणना प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करें अधिकारी

locationमंडलाPublished: Nov 24, 2023 12:55:56 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स का प्रशिक्षण संपन्न

मतगणना प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करें अधिकारी
मतगणना प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करें अधिकारी

मंडला @ पत्रिका. जिले के बिछिया, निवास एवं मंडला विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 दिसंबर को शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय मंडला में संपन्न होगी। मतगणना कार्य को सुचारू रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स का प्रशिक्षण जिला योजना भवन में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सलोनी सिडाना ने कहा कि मतगणना कार्य में रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण होती है। संबंधित अधिकारी आयोग के दिशा निर्देशों को बारीकी से समझें और उनका प्रभावी क्रियान्वयन करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुए इस प्रशिक्षण में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, सीएल वर्मा, हुनेन्द्र घोरमारे सहित संबंधित उपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर्स मतगणना के लिए संबंधित अधिकारियों के मध्य कार्य का विभाजन करें। गणना अभिकर्ताओं के नियुक्ति की कार्रवाई कर उनका प्रशिक्षण आयोजित करें तथा उन्हें निर्वाचन आयोग के निर्देशों से अवगत कराएं।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रखें। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मोबाईल प्रतिबंधित रहेगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ टीपी मिश्रा एवं डॉ श्रीकांत श्रीवास्तव द्वारा गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, गणना अभिकर्ता का प्रवेश एवं बैठक व्यवस्था, मतगणना कक्ष में प्रवेश की पात्रता, मतगणना कक्ष में वीडियोग्राफी सीसीटीवी, मतगणना कक्ष में गोपनीयता बनाएं रखे जाने के संबंध में एवं मतगणना के लिए अन्य विविध व्यवस्थाएं, ईवीएम मशीनों में मतों की गणना, डाक मतपत्रों की गणना, मतगणना के बाद ईवीएम की सीलिंग इत्यादि बिंदुओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो