बिहार, गुजरात और और वेस्ट बंगाल करेंगे प्याज को दिल्ली में सस्ता

  • दिल्ली से लेकर पूरे देश में प्याज की आवक हुई शुरू
  • विदेश से भी आना शुरू हुआ प्याज, जल्द कम होंगे दाम
  • दिल्ली में अब प्याज के दाम 80 से 100 रुपए प्रति किलो

By: Saurabh Sharma

Updated: 03 Dec 2019, 02:28 PM IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम ( Onion price ) को कंट्रोल करने के लिए बिहार, गुजरात और वेस्ट बंगाल जुट गए हैं। वहां की सरकारें नहीं बल्कि वहां से आने वाले प्याज ऐसा करने में जुटे हुए हैं। दिल्ली के मंडी कारोबारियों का कहना है कि जल्द ही प्याज के दाम कंट्रोल हो जाएंगे। विदेशों से भी प्याज की आवक ( Onion arrival ) शुरू हो गई है। वहीं महीने के अंत या नए साल के शुरुआती दिनों में महाराष्ट्र से भी प्याज आनी शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय में प्याज के थोक भाव ( Wholesale price of onion ) इसलिए बढ़े हुए हैं क्योंकि दूसरे राज्यों से भी लोग दिल्ली में प्याज खरीदने के लिए आ रहे हैं। अगर मंगलवार के दिन प्याज के थोक दाम की बात करें तो 50 से 85 रुपए किलो तक रहे हैं। जबकि सोमवार को प्याज के दाम ( Onion Price ) 95 रुपए किलो था।

यह भी पढ़ेंः- 'सुट्टा ब्रेक' पर ना जाने वालों को मिलेगी 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी

आखिर क्यों बढ़े हुए हैं दाम
आजादपुर मंडी के अनियन एसोसिएशन से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को मंडी में प्याज 50 से 85 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। एसोसिएशन के अनुयार मंडी में प्याज की आवक सामान्य है। आवक सामान्य होने के बाद भी मंडी में प्याज के भाव इसलिए बढ़े हुए हैं क्योंकि दूसरे राज्यों के कारोबारी लगातार प्याज खरीदने के लिए आए हैं। मंगलवार को मंडी में प्याज के 80 ट्रक आए थे।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम में स्थिरता, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

लगातार आ रहे हैं अफगानिस्तान से ट्रक
वहीं दूसरी ओर आजादपुर मंडी में लगातार अफगानी प्याज के ट्रक आ रहे हैं। मंगलवार को अफगानी प्याज का एक ट्रक आया है। जबकि सोमवार को चार और शनिवार को दो ट्रक आए थे। जानकारों की मानें तो विदेशों से आने वाले प्याज की आवक और बढ़ेगी। ताज्जुब की बात तो ये है कि रिटेल में प्याज की कीमतों में अभी आग लगी हुई है। बाजारों में प्याज 70 से 100 रुपए प्रति किलो के आसपास है। मदर डेरी पर प्याज के दाम 95 रुपए और छोटी कॉलोनियों में छोटी प्याज की कीमत 50 से 70 रुपए किलो के आसपास है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned