script‘सुट्टा ब्रेक’ पर ना जाने वालों को मिलेगी 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी | Those who do not go on Cigarette Break will get 6 day extra Paid Leave | Patrika News

‘सुट्टा ब्रेक’ पर ना जाने वालों को मिलेगी 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2019 10:53:00 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

जापान की मार्केटिंग कंपनी ने सिगरेट छुड़वाने का निकाना नायाब तरीका
प्रोडक्टीविटी बढ़ाने को कंपनी लेकर आई नई पॉलिसी, काम होगा ज्यादा
29वीं मंजिल पर है दफ्तर, 15 मिनट खर्च कर जाना पड़ता है बेसमेंट में

Those who do not go on Cigarette Break will get 6 day extra Paid Leave

Those who do not go on Cigarette Break will get 6 day extra Paid Leave

नई दिल्ली। जिन लोगों को सिगरेट पीने की आदत नहीं है उन लोगों के लिए जापान की मार्केटिंग कंपनी ( Marketing Company ) नायाब तोहफा लेकर आई है। ऐसे में लोगों को कंपनी 6 दिन की एक्सट्रा पेड छुट्टी ( Extra Paid Leave ) देगी। वहीं कंपनी की मंशा यह भी है कि सिगरेट पीने वाले कर्मचारी इस सहूलियत को लेने के लिए सिगरेट को त्याग दें। इस पॉलिसी का कितना असर होगा यह तो वक्त बताएगा, लेकिन पूरी दुनिया में कंपनी की इस पॉलिसी के काफी चर्चे शुरू हो गए हैं। क्योंकि कर्मचारी अपने वकिंग ऑवर्स में एक बार सिगरेट ब्रेक ( Cigarette Break ) पर जाने के लिए 15 मिनट से ज्यादा खर्च कर देते हैं। जिसका खामियाजा कंपनी की प्रोडक्टीविटी पर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम में स्थिरता, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

जापानी कंपनी की सुट्टा ब्रेक पॉलिसी
जापान स्थित तोक्यो की मार्केटिंग कंपनी पियाला इंक सुट्टा ब्रेक पॉलिसी लेकर आई है। वास्तव में यह पॉलिसी उन कर्मचारियों को फायदा पहुंचाएगी जो कंपनी का काम छोड़कर सुट्टा ब्रेक पर नहीं जाते हैं। उन्हें कंपनी 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी दे रही है। वास्तव में कंपनी के एक ऐसे कर्मचारी ने शिकायत की थी कि काम के दौरान कर्अ कर्मचारी सुट्टा ब्रेक पर जाते हैं। जिसकी वजह से काम पर असर पड़ता है, कंपनी की प्रोडक्टीविटी प्रभावित होती है। उसके बाद बाद कंपनी को यह पॉलिसी लेकर आनी पड़ी।

29वीं मंजिल से बेसमेंट पर पड़ता है जाना
वास्तव में कंपनी का ऑफिस 29वीं मंजिल पर है। जब किसी कर्मचारी को सिगरेट पीने की जरुरत महसूस होती है तो उसे बेसमेंट पर जाना पड़ता है। जिसमें 15 मिनट से ज्यादा वक्त लग जाता है। कंपनी के ऐसे कर्मचारियों की नाराजगी लगातार बढ़ रही थी जो सुट्टा ब्रेक पर नहीं जाते हैं या सिगरेट पीते ही नहीं है। जब यह शिकायत कंपनी के सीईओ ताकाओ असुका के सामने आई तो उन्होंने पॉलिसी बनाते हुए सिगरेट ना पीने वालों को छह दिन की एक्सट्रा छुट्टी का ऐलान कर दिया। खास बात यह सभी छुट्टियां पेड होंगी।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कमजोरी के चलते शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 40750 अंकों, निफ्टी 12030 से नीचे

क्या कहना है कंपनी का
कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार कंपनी सीईओ ने कर्मचारियों की शिकायत देखने के बाद उससे सहमति जताई। असुका का कहना है कि कर्मचारियों को स्मोकिंग से रोकने के लिए उन्हें किसी तरह का पनिशमेंट देने की जगह उनसे स्मोकिंग छोडऩे के लिए कहा जाएगा। वहीं इस पपॉलिसी के बाद ऐसे लोग खुद जागरुक होंगे जिन्हें 6 दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी की जरुरत होगी। इससे कंपनी की प्रोडक्टीविटी के लिए बेहतर नतीजे सामने आएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो