scriptमहंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत | Cooking gas price rises by Rs 50 | Patrika News

महंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत

Published: Dec 03, 2020 05:52:10 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

LPG Cylinder Price: दाम बढ़ने के बाद एब 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में कीमत 644 रुपये हो गए हैं। मुंबई में गैस की कीमत 644 रुपये, चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडर की कीमत 660 रुपये और कोलकाता में 670.50 रुपये हो गई है।

LPG Cylinder Price

LPG Cylinder Price

नई दिल्ली: देशभर में बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। पिछले 5 महीनें में पहली बार ऐसा हुआ है जब गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। ये बढ़ोत्तरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की तरफ से की गई है।

दाम बढ़ने के बाद एब 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में कीमत 644 रुपये हो गए हैं। मुंबई में गैस की कीमत 644 रुपये, चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडर की कीमत 660 रुपये और कोलकाता में 670.50 रुपये हो गई है।

LPG Gas Subsidy: 2 मिनट में घर बैठे पता करें आपके खाते में सब्सिडी के पैसे आ रहे हैं या नहीं

क्यों बढ़े दाम

दाम बढ़ने को लेकर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का कहना है कि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। कंपनी ने आगे कहा कि इससे पहले जुलाई में रेट बदले गए थे लेकिन कोरोना की वजह से राज्य की तेल कंपनियां लगातार दबाव में हैं, क्योंकि दिसंबर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया गया है। इतना ही नहीं सरकार ने भी कोरोना के चलते घरेलू रसोई गैस पर सब्सिडी प्रदान करने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया था।

 

https://twitter.com/ANI/status/1334364766605721607?ref_src=twsrc%5Etfw
अचानक बढ़े रेट

बता दें इससे पहले सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिसंबर महीने के लिए रसोई गैस के नए रेट्स की घोषणा की थी। कंपनियों ने तब गैस की कीमतों में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया था। लेकिन आज अचानक दाम बढ़ गए।
खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में हुआ ब्लास्ट, पति-पत्नी और बेटा झुलसे

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

अगर आप अपने रसोई गैस के दाम चेक करना चाहते हैं तो आप सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जाना या आप इस https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx लिंक पर जाकर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो