महंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत

LPG Cylinder Price: दाम बढ़ने के बाद एब 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में कीमत 644 रुपये हो गए हैं। मुंबई में गैस की कीमत 644 रुपये, चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडर की कीमत 660 रुपये और कोलकाता में 670.50 रुपये हो गई है।

By: Vivhav Shukla

Published: 03 Dec 2020, 05:52 PM IST

नई दिल्ली: देशभर में बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। पिछले 5 महीनें में पहली बार ऐसा हुआ है जब गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। ये बढ़ोत्तरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की तरफ से की गई है।

दाम बढ़ने के बाद एब 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में कीमत 644 रुपये हो गए हैं। मुंबई में गैस की कीमत 644 रुपये, चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडर की कीमत 660 रुपये और कोलकाता में 670.50 रुपये हो गई है।

LPG Gas Subsidy: 2 मिनट में घर बैठे पता करें आपके खाते में सब्सिडी के पैसे आ रहे हैं या नहीं

क्यों बढ़े दाम

दाम बढ़ने को लेकर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का कहना है कि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। कंपनी ने आगे कहा कि इससे पहले जुलाई में रेट बदले गए थे लेकिन कोरोना की वजह से राज्य की तेल कंपनियां लगातार दबाव में हैं, क्योंकि दिसंबर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया गया है। इतना ही नहीं सरकार ने भी कोरोना के चलते घरेलू रसोई गैस पर सब्सिडी प्रदान करने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया था।

 

अचानक बढ़े रेट

बता दें इससे पहले सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिसंबर महीने के लिए रसोई गैस के नए रेट्स की घोषणा की थी। कंपनियों ने तब गैस की कीमतों में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया था। लेकिन आज अचानक दाम बढ़ गए।

खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में हुआ ब्लास्ट, पति-पत्नी और बेटा झुलसे

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

अगर आप अपने रसोई गैस के दाम चेक करना चाहते हैं तो आप सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जाना या आप इस https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx लिंक पर जाकर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक कर सकते हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned