script

CPAI का छठा सम्मेलन कल, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु लेंगे हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2018 02:39:41 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

कन्वेंशन का मुख्य विषय ‘कमोडिटी बाजार-विजन 2020’ रखा गया है। इसमें स्पॉट और बाजार का एकीकरण कर कमोडिटी बाजार को डिजिटलीकरण करने पर चर्चा की जाएगी।

Commodity market

CPAI का छठा सम्मेलन कल, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली। कमोडिटी बाजार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बीते वर्षों को भांति इस बार भी कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CPAI) की ओर से इस बार भी छठे इंटरनेशलन कन्वेंशन का आयोजन किया रहा है। इस कन्वेंशन का आयोजून 16 जून 2018 को दिल्ली के होटल लीमेरिडियन में किया जाएगा। इस बार कन्वेंशन का मुख्य विषय ‘कमोडिटी बाजार-विजन2020’ रखा गया है। दिनभर चलने वाले इस कन्वेंशन में स्पॉट और बाजार का एकीकरण कर कमोडिटी बाजार को डिजिटलीकरण करने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा नए उत्पादों की भूमिका और एकीकृत एक्सचेंजों के विकास पर भी चर्चा होगी।
अनिल अंबानी की इस शिकायत से नेवी का 20,000 करोड़ रुपए प्रोजेक्ट अटका

ये होंगे वक्ता

इस कन्वेंशन में चर्चा के लिए CPAI की ओर से इस क्षेत्र से जुड़े कई विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है। इसके अलावा नियामकों, एक्सचेंजों के प्रमुख, कमोडिटी ब्रोकर्स, विशेषज्ञों और बाजार के विश्लेषक भी इस चर्चा में हिस्सा लेंगे। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु इस कन्वेंशन के मुख्य अतिथि होंगे। वह उद्घाटन समारोह में कमोडिटी बाजार को लेकर अपने विचार रखेंगे। इसके अलावा जल राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल, आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग, पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष अनिल खेतान और सेबी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर कमोडिटी बाजार पर चर्चा करेंगे।
चंदा कोचर के लिए बुरी खबर, अब ICICI भी कराएगा घोटाले के आरोपों की जांच

कमोडिटी मार्केट में एेसे कर सकते हैं ट्रेडिंग

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। इस अकाउंट के जरिए ही आप कमोडिटी एक्सचेंज में किसी सौदे की खरीद या बिक्री कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह ट्रेडिंग खुलवाते समय जिस ब्रोकर के यहां ट्रेडिंग अकाउंट खोल रहे हैं, वह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और नेशनल डेरेवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईक्स) का सदस्य जरूर हो। साथ ही बाज़ार में इस ब्रोकर की ठीक-ठीक पहचान हो। इसके लिए आप इन दोनों एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाकर इन ब्रोकर्स के बारे जानकारी जुटा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो