scriptElectric vehicle charging Kiosk installed at 69 petrol pump in country | देश के 69 पेट्रोल पंप पर लगाए जाएंगे Electric Vehicle Charging Kiosk | Patrika News

देश के 69 पेट्रोल पंप पर लगाए जाएंगे Electric Vehicle Charging Kiosk

  • इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचे पर समीक्षा बैठक में बिजली मंत्री आर के सिंह ने दिया सुझाव
  • प्राइवेट पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सलाह दी जा सकती है

नई दिल्ली

Updated: September 07, 2020 01:59:52 pm

नई दिल्ली। जिनके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है या फिर लेने का विचार कर रहे है, उनके लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ईवी को प्रमोट करने और लोगों की चार्जिंग समस्या को दूर करने पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार सरकार देश के 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क ( Electric Vehicle Charging Kiosk ) लगाने का आदेश जारी कर सकती है। साथ ही प्राइवेट कंपनियों पेट्रोल पंपो पर भी ईवी चार्जिंग कियोस्क को अनिवार्य करने का भी विचार किया जा रहा है।

Electric vehicle charging Kiosk installed at 69 petrol pump in country
Electric vehicle charging Kiosk installed at 69 petrol pump in country

यह भी पढ़ेंः- आखिर कौन सा है Vodafone Idea Postpaid Plan, जिस पर ट्राई की टेड़ी नजर

आरके सिंह दिया सुझाव
इस मामले में हुई एक समीक्षा बैठक में मौजूद बिजली मंत्री आरके सिंह ने पेट्रोलियम मंत्रालय के सामने सुझाव देते हुए कहा कि प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाली पेट्रोलियम कंपनियों को सभी सीओसीओ पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग कियोस्क लगाने का आदेश जारी किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर अन्य फ्रेंचाइजी पेट्रोल पंपों को भी स्टेशनों पर एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सिफारिश दी जा सकती है। पेट्रोलियम मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी नए पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक वैकल्पिक ईंधन का विकल्प अनिवार्य है।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Metro: ब्लू लाइन का करते रहे इंतजार, जानकारी ना होने के कारण समय गया बेकार

ईवी को मिलेगा प्रोत्साहन
मौजूदा समय में वैकल्पिक ईंधन के तहत ज्यादातर नए पेट्रोल पंप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा को ऑप्ट कर रहे हैं। वहीं मौजूदा पेट्रोल पंपों पर भी ईवी चार्जिंग कियोस्क लग जाते हैं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रोत्साहन मिलेगा। अभी अधिकतर लोग चार्जिंग सुविधा ना होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से कतरा रहे हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में देश में ईवी का बड़ा बाजार होने वाला है।

यह भी पढ़ेंः- Vodafone Idea Prepaid Plan से कितने अलग हैं जियो और एयरटेल के प्लान

पहले फेज में इन शहरों में काम होने की संभावना
पॉवर मिनिस्ट्री के अनुसार दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, वडोदरा ओर भोपाल में ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने की योजना बनाई है। साथ ही मंत्रालय नेशनल हाईवे पर भी ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने की तैयारी कर रही है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने को प्रोत्साहित होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजमगुम हो गए सैंकड़ों गांव, हैरत में पड़ी सरकार ने शुरु की ढूंढने की कवायद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.