देश के 69 पेट्रोल पंप पर लगाए जाएंगे Electric Vehicle Charging Kiosk

  • इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचे पर समीक्षा बैठक में बिजली मंत्री आर के सिंह ने दिया सुझाव
  • प्राइवेट पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सलाह दी जा सकती है

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Sep 2020, 01:59 PM IST

नई दिल्ली। जिनके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है या फिर लेने का विचार कर रहे है, उनके लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ईवी को प्रमोट करने और लोगों की चार्जिंग समस्या को दूर करने पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार सरकार देश के 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क ( Electric Vehicle Charging Kiosk ) लगाने का आदेश जारी कर सकती है। साथ ही प्राइवेट कंपनियों पेट्रोल पंपो पर भी ईवी चार्जिंग कियोस्क को अनिवार्य करने का भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- आखिर कौन सा है Vodafone Idea Postpaid Plan, जिस पर ट्राई की टेड़ी नजर

आरके सिंह दिया सुझाव
इस मामले में हुई एक समीक्षा बैठक में मौजूद बिजली मंत्री आरके सिंह ने पेट्रोलियम मंत्रालय के सामने सुझाव देते हुए कहा कि प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाली पेट्रोलियम कंपनियों को सभी सीओसीओ पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग कियोस्क लगाने का आदेश जारी किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर अन्य फ्रेंचाइजी पेट्रोल पंपों को भी स्टेशनों पर एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सिफारिश दी जा सकती है। पेट्रोलियम मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी नए पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक वैकल्पिक ईंधन का विकल्प अनिवार्य है।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Metro: ब्लू लाइन का करते रहे इंतजार, जानकारी ना होने के कारण समय गया बेकार

ईवी को मिलेगा प्रोत्साहन
मौजूदा समय में वैकल्पिक ईंधन के तहत ज्यादातर नए पेट्रोल पंप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा को ऑप्ट कर रहे हैं। वहीं मौजूदा पेट्रोल पंपों पर भी ईवी चार्जिंग कियोस्क लग जाते हैं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रोत्साहन मिलेगा। अभी अधिकतर लोग चार्जिंग सुविधा ना होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से कतरा रहे हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में देश में ईवी का बड़ा बाजार होने वाला है।

यह भी पढ़ेंः- Vodafone Idea Prepaid Plan से कितने अलग हैं जियो और एयरटेल के प्लान

पहले फेज में इन शहरों में काम होने की संभावना
पॉवर मिनिस्ट्री के अनुसार दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, वडोदरा ओर भोपाल में ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने की योजना बनाई है। साथ ही मंत्रालय नेशनल हाईवे पर भी ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने की तैयारी कर रही है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने को प्रोत्साहित होंगे।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned