Gold And Silver Price में देखने को मिल सकती है तेजी, 4000 रुपए तक हो सकता है महंगा

Gold And Silver Price : देश शादियों का सीजन शुरू होने और डॉलर में तेजी आने के कारण सोने और चांदी की कीमत तेजी देखने को मिल सकता है। सोना और चांदी चार हजार रुपए तक महंगा हो सकता है।

By: Saurabh Sharma

Published: 05 Apr 2021, 09:19 AM IST

Gold And Silver Price। देश में शादी का सीजन शुरू होने से सोने-चांदी की खरीदारी तेज होने और वैश्विक बाजार से मजबूती के संकेत मिलने से इस सप्ताह सर्राफा बाजार गुलजार रह सकता है। वैश्विक बाजार में अगले सप्ताह सोने में तेजी की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान होने के बाद आगे महंगाई बढऩे की उम्मीदों से बुलियन में निवेशकों की दिलचस्पी फिर बढ़ सकती है। कारोबारियों की मानें तो देश के सर्राफा बाजार में इस सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है वहीं, चांदी में 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है।

इसलिए देखने को मिल सकती है तेजी
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अमरीका में सरकार की तरफ से प्रोत्साहन पैकेज मिलने और गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के अच्छे आंकड़े आने और महंगाई में इजाफा होने से निवेशकों का रुझान बुलियन के प्रति बढ़ सकता है। वहीं, बीते महीने डॉलर में आई मजबूती के बाद आगे दबाव रहने की संभावना है इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी रह सकती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में सोने में 1,750 डॉलर प्रति औंस तक का लेवल देखने को मिल सकता है, जबकि घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 45,800 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है, जबकि चांदी में 67,000 रुपए प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है।

रुपए में कमजोरी देगी गोल्ड को सपोर्ट
वहीं, देसी करेंसी रुपए में कमजोरी आने से भी सोने और चांदी की लिवाली को सपोर्ट मिलेगा। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आने से बुलियन की तेजी को सपोर्ट मिलेगा। जानकार बताते हैं कि मार्च महीने के आखिर में अक्सर देश में डॉलर की मांग बढ़ जाती है, जिससे रुपये में कमजोरी आना स्वाभाविक है। वहीं, सर्राफा बाजार के कारोबारी बताते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से देश में पीली धातु की जबरदस्त मांग है।

आयात शुल्क घटने से बढ़ी है डिमांड
इंडिया बुलियन एंड ज्वलेर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेकेट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि बीते दिनों सोने के भाव में गिरावट आने से सोने की मांग बढ़ी है। वहीं, आयात शुल्क घटने आयात में भी जोरदार इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि बीते महीने मार्च में करीब 160 टन सोने का आयात हुआ। मेहता ने बताया कि पिछले सप्ताह 24 कैरट सोना जहां 45,500 रुपये (इसके ऊपर 3 फीसदी जीएसटी) प्रति 10 ग्राम तक गया। आगामी कारोबारी सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वहीं चांदी का भाव जहां बीते सप्ताह 65,000 रुपये प्रति किलो था, वहां इस सप्ताह 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है।

सोने और चांदी की कीमत में मामूली गिरावट
वहीं बात सोमवार की करें तो भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय 9 बजकर 15 मिनट पर सोने का भाव 54 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 45,364 रुपए प्रति दस ग्राम पर है। जबकि चांदी का भाव 12 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 65077 रुपए पर है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned