लॉकडाउन एनीवर्सरी से दो दिन पहले सोना हुआ सस्ता, चांदी 66000 रुपए के नीचे

दो दिनों में वायदा बाजार में सोना और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। वास्तव में ब्राजीलियन करेंसी ऑल टाइम लो पर चली गई है। जिसकी वजह से डॉलर में तेजी देखने को मिल रही है। जिसके असर सोना और चांदी गिरावट पर है।

By: Saurabh Sharma

Published: 23 Mar 2021, 02:42 PM IST

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमत में लगातार दो दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। खास बात तो ये है कि दो दिन के बाद कोरोना वायरस लॉकडाउन को एक साल भी पूरा हो जाएगा। पिछले साल मार्च 2020 में ही सोने और चांदी की कीमत ने एक साल का लो मारा था। जिसकेे बाद से सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली थी। मौजूदा समय में सोने और चांदी में गिरावट ब्राजीलियन करेंसी के ऑल टाइम लो और डॉलर में तेजी आने के कारण देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से आज चांदी कारोबारी स्तर के दौरान 66 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के नीचे चली गई है। वहीं सोना 45000 से नीचे चल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोना और चांदी के दाम कितने रुपए पर आ गए हैं।

वायदा बाजार में सोना और चांदी की कीमत
भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर सोना दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर 86 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 44,819 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 44,786 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी की बात करें तो समान समय पर 257 रुपए की गिरावट के साथ 66057 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 65931 रुपए प्रति किलोग्राम पर चली गई थी।

यह भी पढ़ेंः- सुप्रीम कोर्ट से आम लोगों को बड़ा झटका, मोराटोरियम के दौरान का ब्याज नहीं होगा माफ

दो दिन में सोना कितना सस्ता
बीते दो दिनों में सोना और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। पहले बात सोने की करें तो 200 रुपए से ज्यादा सस्ता हो चुका है। जबकि चांदी की कीमत करीब 1500 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

क्या कहते हैं जानकार
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में गिरावट की असल वजह डॉलर इंडेक्स में तेजी है। वास्तव में ब्राजीलिन करेंसी के ऑल टाइम लो पर चले जाने के कारण डॉलर में तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमत में दबाव देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में यह देखने को मिल सकता है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned