scriptसरकार की मुश्किलें दूर करेगा LIC, शुरू हुआ IPO लाने का प्रोसेस | govt is all set to issue LIC ipo invite bids | Patrika News
कारोबार

सरकार की मुश्किलें दूर करेगा LIC, शुरू हुआ IPO लाने का प्रोसेस

जल्द आने वाला है lic ipo
सरकारी खजाना भरेगा lic
सरकार ने वित्तीय फर्मों से मंगाई बोलियां

नई दिल्लीJun 19, 2020 / 04:57 pm

Pragati Bajpai

LIC IPO

LIC IPO

नई दिल्ली: सरकार ने बजट 2020 के भाषण में LIC के IPO लाने का ऐलान किया था और तब से शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों को इनका ( LIC IPO ) का इंतजार है। लेकिन कोरोना संकट की वजह से इन IPOs पर खतरा मंडराने लगा लेकिन आखिरकार केंद्र सरकार ( union govt ) ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ( insurance company ) भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance corporation ) में विनिवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वित्त मंत्रालय ने LIC के IPO पर सलाह के लिए कंसल्टिंग फर्मों, इनवेस्टमेंट बैंकरों और वित्तीय संस्थानों ( financial institutions ) को बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया है। 13 जुलाई इसकी आखिरी तारीख तय की गई है।

Reliance ने दिखाई पॉवर, 58 दिनों 1 लाख 68 हजार करोड़ जुटाकर कंपनी को बनाया कर्जमुक्त

आपको बता दें कि इस साल सरकार ने विनिवेश ( Disinvestment ) के जरिए 2 लाख 10 हजार करोड़ रूपए जुटाने का लक्ष्य रखा है जिसमें से 90000 करोड़ रुपए अकेले LIC की शेयर मार्केट लिस्टिंग और आईडीबीआई बैंक के विनिवेश से से आने की उम्मीद जताई जा रही है।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इंश्योरेंस बाजार ( Insurance Sector ) का 76 फीसदी हिस्सा LIC के पास है। और प्रीमियम से होने वाली आय में इसका हिस्सा 70 फीसदी है।

बोली लगाने के लिए माननी होंगी शर्तें- LIC में बोली लगाने के लिए कंपनियों को कुछ शर्तों के तहत अपनी योग्यता प्रूव करनी होगी .

लिस्टिंग के बाद होगी बड़ी कंपनी- स्टॉक मार्केट (Share Market) में लिस्टिड होने के बाद एलआईसी (LIC) मार्केट वैल्यूएशन 8-10 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है । इसीलिए अंदाजा है कि लिस्टिंग के बाद एलआईसी (LIC) देश की सबसे बड़ी कंपनी का खिताब अपने नाम कर सकती है।

Home / Business / सरकार की मुश्किलें दूर करेगा LIC, शुरू हुआ IPO लाने का प्रोसेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो