scriptसरकार टाटा कंयूनिकेशन से बेचेगी अपनी पूरी हिस्सेदारी, जानिए कितने मिलेंगे रुपए | Govt will sell entire stake with Tata Comm, how much money will get | Patrika News

सरकार टाटा कंयूनिकेशन से बेचेगी अपनी पूरी हिस्सेदारी, जानिए कितने मिलेंगे रुपए

Published: Mar 14, 2021 10:12:35 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

सरकार की टाटा कंयूनिकेश में है 26.12 फीसदी हिस्सेदारी, 9,600 करोड़ रुपए है वैल्यू
शुक्रवार को कंपनीर के शेयरों में देखने को मिली थी करीब 3 फीसदी की गिरावट

Govt will sell entire stake with Tata Comm, how much money will get

Govt will sell entire stake with Tata Comm, how much money will get

नई दिल्ली। केंद्र सरकार और टाटा ग्रुप का रिश्ता सालों पुराना है। दोनों ने मिलकर देश की इकोनॉमी, इंडस्ट्रीज और समाज से जुड़े हुए कई कल्याणकारी योजनाओं पर साथ मिलकर काम किया है। अब सरकार और टाटा के बीच एक रिश्ता खत्म होने जा रहा है। करीब 20 सालों से दोनों की ओर से यह रिश्ता कायम था। वास्तव में केंंद्र सरकार टाटा कंयूनिशकेशन से अपनी पूरी 26 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी बेचने जा रही है। जिससे केंंद्र को करीब 9600 करोड़ रुपए से ज्यादा मिलेंगे।

सरकार बेचेगी टाटा कंयूनिकेशन के शेयर
केंद्र सरकार टाटा कम्युनिकेशंस से अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने का मन बना चुकी है। इस बात की जानकारी खुद टाटा की ओर से दी गई है। सरकार टाटा कंयूनिकेशन में अपनी 16.12 फीसदी हिस्सेदारी ऑफर फार सेल के माध्यम से बेचेगी। जबकि बाकी की 10 फीसदी हिस्सेदारी टाटा संस की इंवेस्टमेंट यूनिट पेनाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड को बेचर जाएगी। जिसके बाद टाटा कंयूनिकेशन से सरकार की 20 साल पुरानी पार्टनरशिप पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- एक साल में बिटक्वाइन ने दिया 1200 फीसदी का रिटर्न, अभी और बढ़ेंगी कीमत

आखिर क्यों तोडऩा पड़ रहा है रिश्ता
जानकारी के अनुसार पैनाटोन फिनवेस्ट और टाटा संस की कंपनी में क्रमश: 34.80 फीसदी और 14.07 फीसदी की पार्टनरशिप है। सरकार, पैनाटोन फिनवेस्ट और टाटा संस टाटा कम्युनिकेशंस कंपनी के प्रमोटर हैं। इक्विटी के माध्यम से पैसा जुटाने में सरकार की हिस्सेदारी एक बड़ी अड़चन पैदा हो रही थी। जिसकी वजह से टाटा कम्युनिकेशंस को पैसा जुटाने के लिए पूरी तरह से डेट फंडिंग पर डिपेंड होना पड़ रहा था।

यह भी पढ़ेंः- यही है सोना खरीदने का सही मौका, जल्द देखने को मिल सकती है महंगाई

शेयरों में गिरावट
इस फैसले के बाद शुक्रवार को टाटा कंयूनिकेशन के शेयर 2.65 फीसदी की गिरावट के साथ 1,289.75 रुपए पर बंद हुआ। इस कीमत पर, सरकार की 26.12 फीसदी हिस्सेदारी का मूल्य 9,600 करोड़ रुपए से अधिक है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1333 रुपए के साथ दिन के उच्च स्तर पर भी गया था, जबकि 1269.20 रुपए के साथ दिन का निम्न स्तर भी देखा था। वैसे कंपनी का शेयर 1287 रुपए पर खुला था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो