बिना रिस्क के Share Market से पैसा कमाने का जरिया है Value Funds, जानें कमाई का तरीका

  • इक्विटी फंड्स ( Equity funds ) की ही कैटेगरी में आने वाले Value Funds आपकी कमाई का जरिया बन सकते हैं।
  • जून तिमाही में value Funds ने दिया 27 फीसदी रिटर्न

By: Pragati Bajpai

Published: 08 Jul 2020, 09:25 AM IST

नई दिल्ली: Share Market में कमाई का सीधा फंडा है जितना रिस्क उतनी कमाई और यही वजह है कि आम आदमी शेयर मार्केट से दूरी में ही भलाई समझता है। लेकिन शेयर मार्केट ही ऐसी जगह है जहां थोड़ा पैसा लगाकर आप जबरदस्त कमाई कर सकते हैं और यही वजह है कि शेयर मार्केट सभी को आकर्षित करता है। आपको बता दें कि अगर आपको लगता है कि सिर्फ रिस्क के साथ ही शेयर मार्केट में कमाई हो सकती है तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं क्योंकि यहां भी कुछ फंड्स ऐसे होते हैं जो रिस्क फ्री होते हैं मतलब जिनमें कमाई होना लगभग तय होता है। इसीलिए इसमें पैसा लगाकर आप रिस्क फ्री कमाई कर सकते हैं।

Good News ! 80 हजार ICICI कर्मचारियों की सैलेरी में होगा 8 फीसदी का इजाफा, Lockdown में काम करने का तोहफा

इक्विटी फंड्स एक ऐसा ही निवेश हैं और इक्विटी फंड्स ( Equity funds )की ही कैटेगरी में आने वाले Value Funds आपकी कमाई का जरिया बन सकते हैं। जून तिमाही में इन फंड्स ने काफी अच्छा परफार्मेंस दिया है। जिसके चलते लोग एक बार फिर से इन वैल्यू फंड्स ( Invest in Value Funds ) की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। सिर्फ जून तिमाही में इन शेयर्स ने लगभग 27 फीसदी का रिटर्न दिया है। सबसे बड़ी बात ये है कि इन Value Funds ने large, multi और mid-cap funds तीनों ही कैटेगरी में शानदार रिटर्न दिये हैं। आपको बता दें कि शेयर बाजार में पैसा जितने कम टाइम के लगाया जाता है रिस्क उतना ही ज्यादा होता है।

क्यों करना चाहिए value funds में निवेश-

जून तिमाही ( कोरोना की वजह से लगभग सभी अर्थव्यवस्थाएं लॉकडाउन से गुजर रही थी ) में भी इन फंड्स की कमाई ने अगर आपको इनमें इन्वेस्ट करने के लिए प्रेरित नहीं किया तो हम आपको बताते हैं कि क्यों फिलहाल इन शेयर्स में निवेश का बेस्ट टाइम है।

  • Value Funds अक्सर correction के बाद बेहतरीन परफार्म करते हैं। मार्केट फिलहाल उसी फेज में हैं।
  • Value funds का बाउंस बैक करना लगभग तय होता है लंबे समय तक गिरावट के बावजूद इनमें तेजी आने के चांसेज रहते हैं।
  • एक आंकड़े के मुताबिक पिछले एक साल में nifty-50 में जितनी गिरावट आई है, वैल्यू फंड्स में वो गिरावट पिछले 5 साल में भी नहीं आई। ( वैल्यू फंड्स की गिरावट निफ्टी की 1 साल की गिरावट से 2 फीसदी कम है। )
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned