कोरोना  की चपेट में IPO, जून महीने में Share Market में मात्र 4 कंपनियां हुई लिस्ट

  • IPOS पर भी कोरोना का खतरनाक असर पड़ा है
  • जून के महीने में शेयर मार्केट में सिर्फ 4 कंपनियों की लिस्टिंग हुई है
  • EARNEST & YOUNG की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा

By: Pragati Bajpai

Published: 06 Jul 2020, 05:56 PM IST

नई दिल्ली: वैसे तो शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जिस पर कोरोना का असर न पड़ा हो क्योंकि जिस दिन से WHO ने इस कोरोना वायरस ( coronavirus ) या कोविड-19 ( Covid-19) को pandemic घोषित किया है उसी दिन से दिया भर के शेयर बाजारों का बुरा हाल है। कंपनियां लगभग हर दिन लाखों करोड़ो का नुकसान उठा रही है। लॉकडाउन ( Corona Lockdown ) की वजह से लोगों की मानसिक हालत ( Mental Health ) पर भी असर पड़ रहा है। हालांकि अब लोग फिलहाल इस वायरस के साथ जीने की आदत डालने की बात कर रहे हैं और इसी सोच के साथ वैश्विक रूप से काम शुरू हो रहे हैं। अर्थव्यवस्थाएं खोली जा रही हैं भारत में भी यही हाल है लेकिन ताजा खबर है कि IPOS पर भी कोरोना का खतरनाक असर पड़ा है ।

घर बैठे मुफ्त में Linkdin सिखाएगा Top Trending Jobs की Skills

जून तिमाही में मात्र 4 कंपनियों की लिस्टिंग हुई –

जी हां, जून के महीने में शेयर मार्केट में सिर्फ 4 कंपनियों की लिस्टिंग हुई है । इन कंपनियों ने आईपीओ ( IPOs ) से $20.8 लाख जुटाए हैं। EARNEST & YOUNG की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय गतिविधियां बढ़ नहीं रही हैं, ऐसे में कंपनियां लंबी अवधि की वृद्धि योजनाओं पर विचार कर रही हैं। हालांकि ये भी कहा गया है कि कंपनियां अपनी आगे की योजनाओं को लेकर आपस में तो बात कर रही है लेकिन फिलहाल अभी धरातल पर कुछ भी नहीं है।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी नहीं हुआ कोई सौदा-

रिपोर्ट में कहा गया, "भारतीय शेयर बाजार ( Indian Share Market ) 2020 की दूसरी तिमाही में आईपीओ की संख्या के लिहाज से दुनिया में सातवें स्थान पर रहा। इस दौरान कोई बड़ा आईपीओ ( IPO ) नहीं आया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कोई बड़ा सौदा नहीं हुआ." एसएमई बाजार में 2019 की दूसरी तिमाही में 14 तथा 2020 की पहली तिमाही में 11 आईपीओ पेश किए गए थे। कंपनियां इस समय भविष्य की तैयारी कर रही हैं. वे फंड जुटानों की योजनाओं पर विचार कर रही हैं उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही में ये मार्केट एक बार फिर से सक्रिय हो सकता है।

coronavirus COVID-19
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned