जेट के धराशायी होने से बढ़ा इंडिगो का मुनाफा, Q1 में हुआ 1,203 करोड़ रुपए का लाभ

  • वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में कंपनी के मुनाफे में बड़ोतरी हुई है
  • इंडिगो ( indigo airline ) का शुद्ध लाभ 1,203.14 करोड़ रुपये हो गया है

By: Shivani Sharma

Published: 20 Jul 2019, 10:50 AM IST

नई दिल्ली। इंडिगो ( indigo ) की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन का शुद्ध लाभ 30 जून 2019 को समाप्त तिमाही में उछलकर 1,203.14 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह किसी एक तिमाही में उसका अब तक का उसका सर्वाधिक लाभ है। यात्रियों से अधिक आय की वजह से कंपनी के मुनाफे में तेजी आई है। कंपनी के प्रवर्तकों मं कंपनी संचालन के स्तर पर खामियों को लेकर चल रहे मतभेद के बीच यह तिमाही परिणाम आया।


जेट एयरवेज के बंद होने से इंडिगो को मिला सीधा फायदा

इंटरग्लोब एविएशन को जेट एयरवेज ( Jet Airways ) के परिचालन बंद करने से भी फायदा और माल ढुलाई के मोर्चे पर उसका प्रदर्शन सुधरा है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आर दत्ता ने कहा कि यह किसी एक तिमाही में अब तक का सर्वाधिक लाभ है। इसके साथ ही आपको बता दें कि मई और जून में भी कंपनी के मुनाफे में बढ़ोतरी हुई थी।


ये भी पढ़ें: बैक खातों से 1 करोड़ से ज्यादा का कैश निकालने पर कटेगा TDS, वित्त विधेयक में सरकार ने किया बदलाव


27.8 करोड़ रुपये का कंपनी को हुआ लाभ

इंटर ग्लोब एविएशन ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 27.8 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। जून 2019 तिमाही में मुनाफा 43 गुना बढ़ गया है। समीक्षाधीन अवधि में उसकी कुल आय बढ़कर 9,786.94 करोड़ रुपये हो गई, जो कि 2018-19 की पहली तिमाही में 8,259.69 करोड़ रुपये थी।


देश की अन्य एयरलाइन कंपनियों को हुआ फायदा

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की परिचालन आय करीब 45 फीसदी उछलकर 9,420 करोड़ रुपये रही। कंपनी की कार्गो (माल ढुलाई) से आय में 35 फीसदी की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि जेट एयरवेज के ऊपर 8,500 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी को चलाए रखने के लिए 400 करोड़ रुपये के आपात फंड की जरूरत थी, लेकिन एसबीआई ने इसे देने से इंकार कर दिया। जेट एयरवेज की उड़ान सेवाएं रोक दी गई हैं, जिसका सीधा फायदा देश की अन्य एयरलाइन कंपनियों को हुआ है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned