बैंकों ने बढ़ार्इ ब्याज दरें, बाजार में भी कमजोरी, जानिए फेस्टिव सीजन में आपकी जेब पर क्या होगा असर

बैंकों ने बढ़ार्इ ब्याज दरें, बाजार में भी कमजोरी, जानिए फेस्टिव सीजन में आपकी जेब पर क्या होगा असर

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Oct, 14 2018 10:34:41 AM (IST) बाजार

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता कहना है कि खुदरा डिमांड में अभी मजबूत ग्रोथ देखने को मिल रहा है आैर फेस्टिव सीजन में इसके आैर अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

नर्इ दिल्ली। इस समय बाजार काफी परिवर्तनशील नजर आ रहा है। बैंकों के ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो रही है जबकि गैर-बैंकिंग उधारकर्ता वित्तीय अस्थिरता के दौर से गुजर रहे हैं। एेसे में ग्राहकों के लिए एक सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस फेस्टिव सीजन में उन्हें क्रेडिट शाॅपिंग आखिर कितना महंगा पड़ने वाला है। इसको लेकर कर्इ फाइनेंसर्स आैर रिटेलर्स का कहना है कि फेस्टिव सीजन पर इसका कोर्इ बड़ा असर नहीं देखने को मिलेगा।


खरीदारी पर मिल रहे कर्इ तरह के आॅफर्स

हालांकि बैंक व गैर-बैंकिंग उधारकर्ता डिमांड को देखते हुए अभी भी कर्इ क्रेडिट स्कीम पर ध्यान दे रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता कहना है कि खुदरा डिमांड में अभी मजबूत ग्रोथ देखने को मिल रहा है आैर फेस्टिव सीजन में इसके आैर अधिक बढ़ने की उम्मीद है। कर्ज लेने के लिए भले ही अधिक ब्याज देना पड़ रहा है लेकिन पर्सनल लोन व क्रेडिट कार्ड खरीदारी पर अभी ग्राहकों को बेहतर आॅफर्स मिल रहे हैं।


आरबीआर्इ के फैसले बाद बैंकों ने बढ़ार्इ ब्याज दरें

पिछले साल, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) ने नीतिगत ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया थ। उसके बाद बैंकों ने भी अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी किया। इसका मतलब ये है कि इस साल उधार लेना पिछले साल के मुकाबले थोड़ा महंगा हुआ है। लेकिन ये काफी कम है। देश की सबसे बड़ी उधारकर्ता यानी एसबीआर्इ ने साल 2018 की शुरुआत के बाद अपने एमसीएलआर में चार बार बढ़ोतरी किया है। कुल मिलाकर पिछले साल के मुकाबले बैंक ने तीन माह के एमसीएलआर में 0.30 फीसदी का बढ़ोतरी किया है। इसी दौरान तीन साल के लिए एमसीएलआर में 0.55 फीसदी की बढ़ोतरी हुर्इ है।


कैशबैक से लेकन क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर मिल रहा छूट

चूकीं, फेस्टिव सीजन में सबसे अधिक खरीदारी एपैरल, ज्वेलरी, होम डेकोर, गैजेट्स, आैर ट्रैवल में होती है। इसके लिए ग्राहक छोटी अवधि के लिए ही छोटी कर्ज लेते हैं, एेसे में इसका कम असर देखने को मिलेगा। कर्इ प्रमुख बैंक क्रेडिट कार्ड पर आकर्षक स्कीम आॅफर कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट के 'बिग बिलियन डे' में एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर 10 फीसदी की छूट दे रहा है। वहीं आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक पेटीएम से खास अनुबंध के बाद पेटीएम माॅल से शाॅपिंग पर 10 फीसदी का अतिरिक्त कैशबैक दे रहा है। खास बात ये है कि यह स्कीम्स पिछले साल जितने ही है।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned