scriptसरकार के सरप्राइज से निवेशकों को हुआ 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा | Market investors gain about Rs 6 lac cr due to PM Modi's surprise | Patrika News
कारोबार

सरकार के सरप्राइज से निवेशकों को हुआ 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा

वित्त मंत्री की घोषणाओं के बाद सेंसेक्स में देखने को मिली थी 2000 अंकों की बढ़त
बांबे स्टॉक एक्सचेंज के मार्केट कैप में दिखी बेतहाशा बढ़त, निफ्टी 50 में भी इजाफा
कॉरपोरेट टैक्स में कटौती और मैट को खत्म करने का हुआ बड़ा ऐलान

Sep 21, 2019 / 01:38 pm

Saurabh Sharma

modi

नई दिल्ली। कॉरपोरेट टैक्स में कटौती, मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स, लांग टर्म कैपिटल गेंस पर लगे सरचार्ज को खत्म, बाद शेयर बाय बैक पर 20 फीसदी का बढ़ा हुआ टैक्‍स खत्म जैसे ऐलानों के बाद बाजार में एक दशक में एक दिन की सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली। शुक्रवार दोपहर 12.15 बजे सेंसेक्स करीब 2000 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। जिसकी वजह से बांबे स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप में बेतहाशा वृद्घि देखने को मिली। इन ऐलानों के बाद बाजार निवेशकों को कारोबारी दिन समाप्त हो जाने के बाद करीब 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

यह भी पढ़ेंः- मात्र चार दिनों में निवेशकों के डूबे 4 लाख करोड़ रुपए, करीब 1300 अंक डूबा सेंसेक्स

करीब 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा
शुक्रवार को कारोबारी सत्र समाप्त होने के बाद सेंसेक्स 1921 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। बाजार बंद होने के बाद बांबे स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप 1,45,37,378.01 करोड़ रुपए हो गया था। जबकि गुरुवार को बाजार बंद होने पर मार्केट कैप 1,38,54,439.41 करोड़ रुपए था। अगर दोनों मार्केट कैप के अंतर को देखें तो 6,82,939 करोड़ रुपए हो गया था। यही बाजार निवेशकों का मुनाफा भी है। जानकारों की मानें तो इस बढ़त का काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। आपको बता दें कि बीते कई दिनों मार्केट में काफी गिरावट देखने को मिल रही थी।

यह भी पढ़ेंः- दिवाली से सरकार ने कारोबारियों को दिया बड़ा गिफ्ट, कॉरपोरेट टैक्स में कटौती, मैट को किया खत्म

4 दिनों में हुआ 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान
इससे पहले सोमवार से गुरुवार तक बाजार में गिरावट की वजह से निवेशकों को चार लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका था। गुरुवार को 450 से ज्यादा अंकों की गिरावट की वजह से मार्केट कैप में काफी अंतर आ गया था। आंकड़ों के अनुसार 13 सितंबर को सेंसेक्स का मार्केट कैप 1,42,42,949.76 करोड़ रुपए था। वहीं 19 सितंबर तक यही मार्केट कैप 1,38,54,439.41 करोड़ रुपए पर आ चुका था। अगर दोनों दिनों के मार्केट कैप के अंतर को देखें तो 4 लाख करोड़ रुपए ही बन रहा है। यही बाजार निवेशकों का नुकसान भी है। अगर बाजार में रौनक नहीं लौटती को निवेशकों के नुकसान में इजाफा होने के आसार बढ़ गए थे।

यह भी पढ़ेंः- कंडोम की वजह से देश में बढ़ी सबसे बड़ी समस्या, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

वित्त मंत्री ने किए यह बड़े ऐलान
गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनी और कारोबारियों को राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्‍स घटाने का ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने बताया कि टैक्‍स घटाने का अध्‍यादेश पास हो चुका है। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स 22 फीसदी कर दिया गया है। वहीं कारोबारियों का सरचार्ज और सेस मिलाकर इमकम टैक्स 25.17 फीसदी कर दिया गया है। वहीं लांग टर्म कैपिटल गेंस पर लगे सरचार्ज को पूरी तरह से हटा लिया गया है। शेयर बाय बैक पर 20 फीसदी का बढ़ा हुआ टैक्‍स नहीं लगाया जाएगा। वहीं मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि इन रियायतों के बाद देश की केंद्र सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपए का राजस्व घाटा होगा।

Home / Business / सरकार के सरप्राइज से निवेशकों को हुआ 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो