scriptइकोनॉमी का कंडोम कनेक्शन, यहां बढ़ गई लोगों की परेशानी | Condom sales are reduce in argentina, know what the reason | Patrika News

इकोनॉमी का कंडोम कनेक्शन, यहां बढ़ गई लोगों की परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2019 06:16:10 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

साउथ अमरीका के अर्जेंटीना शहर में बढ़ी कंडोम की कीमतें
आर्थिक मंदी की वजह से लोगों के पास नहीं कंडोम खरीदने के लिए पैसे
पिछले साल के मुकाबले कंडोम की सेल में 8 फीसदी की गिरावट

condom.jpg

नई दिल्ली। पूरी दुनिया आर्थिक मंदी की चपेट में है। इसी मंदी की वजह से दक्षिण अमरीका के सबसे रोमांटिक देशों में शुमार अर्जेंटीना में लोगों ने कंडोम खरीदना ही छोड़ दिया है। यानी कंडोम की कीमतों में इजाफा होने के कारण अब लोग इसे खरीदने में अक्षम हो गए हैं। यह स्थिति डॉलर के मुकाबले अर्जेंटीना की करंसी पेसो के गिरने और आर्थिक मंदी की वजह से बढ़ी महंगाई की वजह से बनी है। जानकारों की मानें तो आर्थिक मंदी के कारण देश में गर्भ निरोधक दवाओं और कंडोम की मांग में भारी कमी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 73 रुपए प्रति लीटर के पार गया पेट्रोल, डीजल की कीमत में भी इजाफा

दक्षिण अमरीका की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी
अर्जेंटीना दक्षिण अमरीका की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी है। जिसके 2.6 फीसदी तक गिराने का अनुमान जताया गया है। वहीं दूसरी ओर महंगाई भी 50 फीसदी तक बढ़ सकती है। 2018 की शुरुआत से ही डॉलर के मुकाबले पेसो में दो तिहाई तक की गिरावट आ चुकी है। जिसके वजह से इंपोर्ट और कंजंपशन में काफी गिरावट देखने को मिली है। जानकारों के अनुसार मौजूदा साल के शुरू से ही कंडोम की सेल में पिछले साल के मुकाबले 8 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। आने वाले दिनों से यह गिरावट 25 फीसदी तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ेंः- जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले दबाव में शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर

इसलिए महंगे हुए कंडोम
प्राप्त जानकारी के अनुसार अर्जेंटीना में ज्यादातर कंडोम्स या फिर उन्हें बनाने के रॉ मटीरियल बाहर से आयात करना पड़ता है। डॉलर के मुकाबले देश की करंसी कमजोर होने के कारण आयात काफी महंगा हो गया है। जिसका असर कीमतों में दिखाई दे रहा है। इस साल की शुरूआत में कंडोम की कीमतों में 36 फीसदी तक इजाफा हो चुका है। वहीं गर्भ निरोधक गोलियों की बिक्री में भी 6 फीसदी की कमी आ चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो