भगोड़े मेहुल चौकसी की जब्त हुई 41 संपत्तियां

भगोड़े मेहुल चौकसी की जब्त हुई 41 संपत्तियां

manish ranjan | Publish: Sep, 02 2018 07:31:19 PM (IST) | Updated: Sep, 03 2018 08:19:13 AM (IST) बाजार

बैंकों को चूना लगाकर भागे हुए मेहुल चौकसी पर एक और बड़ी गाज गिरी है। पंजाब नैशनल बैंक

नई दिल्ली। बैंकों को चूना लगाकर भागे हुए मेहुल चौकसी पर एक और बड़ी गाज गिरी है। पंजाब नैशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी ने गैर कानून तरीके अर्जित धन से अरबों का साम्राज्य खड़ा किया था। मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (PMLA) के तहत अधिकृत एक प्राधिकरण ने कहा है कि भगोड़े हीरा कारोबारी और उससे जुड़ी कंपनियों से संबंधित 1,210 करोड़ रुपये की कुर्क 41 संपत्तियां मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी हैं और इनकी कुर्की जारी रहनी चाहिए।

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ें हैं दस्तावेज

पीएमएलए के न्यायिक प्राधिकरण के सदस्य (लॉ) तुषार वी शाह की ओर से हाल में जारी आदेश में कहा गया है कि ED की मूल शिकायत में जो दस्तावेज उपलब्ध कराए गए हैं, उसके हिसाब से मेरा मानना है कि इस मामले में जो संपत्तियां अस्थायी रूप से कुर्क की गई हैं वे मनी लांड्रिंग से जुड़ी हैं। प्राधिकरण ने इन संपत्तियों की कुर्की की पुष्टि करते हुए कहा कि जांच की अवधि में, जो 90 दिन से अधिक नहीं हो सकती, या PMLA के तहत किसी अदालत में प्रक्रिया लंबित रहने तक यह कुर्की जारी रहेगी।

इन शहरों की संपत्ति हुई जब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने मेहुल चौकसी की जिन संपत्तियों को जब्त किया है। मुंबई में 15 फ्लैट और 17 कार्यालय परिसर, कोलकाता में एक मॉल, अलीबाग में चार एकड़ का फार्म हाउस और महाराष्ट्र के नासिक, नागपुर और पनवेल और तमिलनाडु के विल्लुपुरम में 231 एकड़ जमीन कुर्क की थी। आपको बता दें कि पंजाब नैशनल बैंक की मुंबई शाखा में दो अरब डॉलर की कथित धोखाधड़ी में केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस साल फरवरी में अस्थायी तौर पर रखी गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि चौकसी के नियंत्रण वाली इन 41 कुर्क संपत्तियों कीमत 1,210 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मामले में मेहुल चौकसी के साथ साथ नीरव मोदी भी फरार हैं।

Ad Block is Banned