script

1-2 रुपए नहीं बल्कि 10 रुपए सस्ता होने जा रहा पेट्रोल, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 07:20:06 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अब सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती है। सबसे खास बात यह है कि इससे सरकार के राजस्व पर एक रुपए का भी असर नहीं पड़ेगा।

Petrol Diesel

1-2 रुपए नहीं बल्कि 10 रुपए सस्ता होने जा रहा पेट्रोल, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

नर्इ दिल्ली। गत 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 1.5 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी की कटौती की थी। इसके बाद कर्इ जानकारों व रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया कि सरकार के इस कदम से राजस्व कमी आ सकती है। लेकिन अब सरकार ने इसका भी काट निकाल लिया है। इस साल कर्इ कारणों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली। हालांकि बीते कुछ माह से आम जनता को फौरी राहत मिली है। लेकिन अब सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती है। सबसे खास बात यह है कि इससे सरकार के राजस्व पर एक रुपए का भी असर नहीं पड़ेगा।


पेट्रोल में मिलाया जाएगा मेथेनाॅल

दरअसल, नीति आयोग की देखरेख में सरकार अब पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनाॅल मिलाने का पूरा मसौदा तैयार कर चुकी है। इसको लेकर सरकार ने ट्रायल भी जोर-शाेर से शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इससे पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर की कमी आ सकती है। आपको बता दें कि मेथेनाॅल काेयले से बनता है। अभी तक पेट्रोल-डीजल में इथेनाॅल मिलाया जाता है। इथेनाॅल को गन्ने से बनाया जाता है जिसकी प्रति लीटर लागत 42 रुपए होती है। वहीं दूसरी तरफ प्रति लीटर मेथेनाॅल की लागत मात्र 20 रुपए होती है।


कैसे मिलेगा सरकार को मेथेनाॅल

नीति आयोग की देखरेख में इसपर पुणे में ट्रायल चल रहा है जिसमें मेथेनाॅल आैर पेट्रोल के मिलावट से गाड़ियां चलार्इ जा रही हैं। फिलहाल पुणे में मारुति आैर हुडंर्इ की गाड़ियों पर इसका ट्रायल चल रहा है। उम्मीद जतार्इ जा रही है कि 2 से 3 महीनों में इसका ट्रायल पुरा कर लिया जाएगा। इस ट्रायल से पूरी तरह से संतुष्टि के बाद पेट्रोल में मेथेनाॅल मिलाया जाना शुरू कर दिया जाएगा। मेथेनाॅल के मिलावट से एक खास फायदा यह भी मिलेगा कि इससे प्रदुषण में भी कमी आएगी। शुरुअाती दौर में मेथेनाॅल को लेकर सरकार घरेलू उत्पादन बढ़ाने आैर आयात पर ध्यान केंद्रित करेगी। मेथेनाॅल आयात करने के लिए नीति आयोग ने बोलिया मंगार्इ है। इसके बाद रकम तय की जाएगी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो