NTPC बनाने जा रही है Carbon Dioxide से Methanol, जानिए क्या है पूरा प्रोजेक्ट

  • NTPC ने LTHE के साथ प्लांट लगाने का किया समझौता, एनटीपीसी के पॉवर हाउस में होगा काम
  • इस समझौते के बाद NTPC Price में देखने को मिल रही है करीब 3 फीसदी तक की तेजी

By: Saurabh Sharma

Updated: 21 Aug 2020, 11:50 AM IST

नई दिल्ली। नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड ( National Thermal Power Corporation Limited ) ने कार्बन डाइऑक्साइड ( Carbon Dioxide ) से मेथनॉल गैस ( Methanol Gas ) बनाने की योजना के लिए एलएंडटी हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग ( L&T Hydrocarbon Engineering ) के साथ समझौता किया है। मेथेनॉल गैस बनाने के लिए एनटीपीसी के पॉवरहाउस में प्लांट लगाया जाएगा। वैसे यह प्लांट एक प्रयोग के तौर पर लगाने की सोजना बनाई जा रही है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के तहत एलटीएचई और एनटीपीसी ( LTHE And NTPC MoU ) इस सेक्टर में एक दूसरे को कमर्शियली आगे बढ़ाने में एक दूसरे का सहयोग करेंगे।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Price में जबरदस्त इजाफा, जानिए कितने हो गए हैं दाम

एलएंडटी ने दी जानकारी
एलएंडटी की ओर से दी गई शेयर बाजार को जानकारी के अनुसार एलटीएचई ने एनटीपीसी के साथ एमओयू पर साइन किए हैं। जिसके तहत एलटीएचई एनटीपीसी के पॉवर हाउस में सीओ2 से मेथेनॉल बनाने का प्लांट स्थापित करेगी। इस बारे में एलएंडटी के पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष (ऊर्जा) सुब्रमणियम शर्मा के अनुसार भारत की जलवायु परिवर्तन चुनौतियों से निपटने की दिशा में सीओ2 से मेथेनॉल बनाने का प्लांट स्थापित करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ेंः- Saudi Arabia PIF करेगी Jio Fibre में करीब 7500 करोड़ रुपए का निवेश

एनटीसी के शेयरों में तेजी
गुरुवार को हुए इस समझौते की वजह से शेयर बाजार में एनटीपीसी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।गुरुवार को जब बाजार खुलने पर कंपनी का शेयर 94.50 रुपए था। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 101.85 रुपए तक पहुंचा और 101.15 रुपए पर बंद हुआ। कल की तेजी का असर भी दिखाई दे रहा है। आज शेयरों में 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। शेयरों के दाम 104 रुपए पर पहुंच गए हैं। जबकि आज कंपनी के शेयर 102 रुपए पर खुले थे।

इस महीने में 17 रुपए तक बढ़ चुके हैं शेयरों के दाम
अगस्त के महीने की बात करें तो एनटीपीसी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। 3 अगस्त को जब कारोबार की शुरुआत हुई थी, तब कंपनी के शेयर 86.75 रुपए के आसपास थे, जो बढ़कर 104 रुपए तक पहुंच चुके हैं। यानी इस दौरान कंपनी के शेयर में करीब 17 रुपए की तेजी देखने को मिल चुकी है। निवेशकों को एनटीपीसी शेयरों में निवेश से काफी फायदा हुआ है। आपको बता दें कि 5 सितंबर 2019 को कंपनी के शेयर 129.55 रुपए के साथ 52 हफ्तों की उंचाई पर पहुंचे थे।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned