scriptएक बार फिर से 80 से 90 रुपए प्रति लीटर तक जा सकता है पेट्रोल, जानिए कारण | Oil prices rose their highest level since November last year on Monday | Patrika News

एक बार फिर से 80 से 90 रुपए प्रति लीटर तक जा सकता है पेट्रोल, जानिए कारण

Published: Feb 18, 2019 11:56:12 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ 56.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए। ब्रेंट क्रूड ऑयल पिछले सत्र के मुकाबले 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 66.78 डॉलर प्रति बैरल के स्तरी को छू गया।

petrol diesel price

एक बार फिर से 80 से 90 रुपए प्रति लीटर तक जा सकता है पेट्रोल, जानिए कारण

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। क्रूड ऑयल में बढ़ोतरी के कारण ऐसा देखने को आया है। जानकारों की मानें अगर ऐसा आगे भी जारी रहा तो पेट्रोल के दाम एक बार फिर से 80 से 90 रुपए प्रति लीटर तक जा सकता है। आपको बता दें कि आज क्रूड ऑयल के दाम 15 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं ईरान और वेनेजुएला पर अमरीकी प्रतिबंध का असर भी साफ देखने को मिल रहा है। दूसरी समस्या यह भी है कि अगले महीने से ओपेक एक बार फिर से क्रूड ऑयल प्रोडक्शन में कटौती कर सकता है।

अपने उच्चतम स्तर पर क्रूड ऑयल
जानकारी के अनुसार सोमवार को यूएस डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम इस साल 56 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए। सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ 56.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए। कुछ ऐसा ही हाल ब्रेंट क्रूड ऑयल में भी देखने को मिला। सोमवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल पिछले सत्र के मुकाबले 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 66.78 डॉलर प्रति बैरल के स्तरी को छू गया। 20 नवंबर 2018 के बाद दोनों तरह के क्रूड ऑयल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर हैं।

अभी और बढ़ सकते हैं दाम
जानकारी के अनुसार ओपेक देशों का समूह ने एक बार फिर से कच्चे तेल के प्रोडक्शन में और कटौती करने का विचार कर रहे हैं। जिससे क्रूड ऑयल के दाम में और भी इजाफा होने की उम्मीद है। इससे पहले एक जनवरी से ओपेक ने 1.2 लाख बैरल क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन में कटौती शुरू कर दी थी। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन में कटौती और कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी से स्थानीय स्तर पर एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम में जोरदार इजाफा देखने को मिल सकता है। पेट्रोल के दाम एक बार फिर से 80 से 90 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं।

आज पेट्रोल और डीजल के दाम
सोमवार को फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल के दाम में 15 पैसे, जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं। जिसके बाद दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.91, 73.01, 76.54 और 73.61 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 66.11, 67.89, 69.23 और 69.84 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो