पेट्रोल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी, डीजल ने फिर दिया बड़ा झटका

पेट्रोल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी, डीजल ने फिर दिया बड़ा झटका

Ashutosh Verma | Publish: Oct, 14 2018 08:41:48 AM (IST) बाजार

अोपेक द्वारा ग्लोबल क्रूड डिमांड ग्रोथ का लक्ष्य घटाने के बाद भी रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुर्इ है।

नर्इ दिल्ली। अोपेक द्वारा ग्लोबल क्रूड डिमांड ग्रोथ का लक्ष्य घटाने के बाद भी रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुर्इ है। रविवार को देश भर के कर्इ शहरों में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे आैर डीजल की कीमतों में 20 पैसे तक का इजाफा हुअा है। आेपेक द्वारा डिमांड ग्रोथ का लक्ष्य घटाने के बाद अमरीकी क्रूड इंवेटरी भी 60 लाख बैरल बढ़ी है। लिहाजा क्रूड में दबाव देखने को मिल रहा है। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दबाव के चलते घरेलू तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा करने के लिए मजबूर हैं।

6 पैसे तक बढ़े पेट्रोल के दाम
रविवार को देश के चार महानगरों में शनिवार के मुकाबले पेट्रोल 6 पैसे महंगा हो गया है। राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की नर्इ कीमत 82.72 रुपए प्रति लीटर हो गया है। मुंबर्इ में आज एक लीटर पेट्रोल का भाव 88.18 रुपए है। वहीं कोलकाता की बात करें ताे यहां पेट्रोल की नर्इ कीमत 84.54 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चेन्नर्इ में पेट्रोल की कीमतों में आज 6 पैसे की बढ़ोतरी के बाद यहां आज पेट्रोल 85.99 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।


डीजल की कीमताें में 20 पैसे तक की बढ़ोतरी
डीजल की बात करें तो चार महानगरों में डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है। दिल्ली में डीजल की कीमत 19 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 75.38 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबर्इ में आज डीजल की कीमतों में 20 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ है जिसके बाद मुंबर्इ में आज डीजल 79.02 प्रति लीटर की भाव से बिक रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल का आज नया दाम 77.23 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चेन्नर्इ में डीजल की कीमतों में आज बढ़ोतरी के बाद नया भाव 79.71 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Ad Block is Banned