डीजल में इजाफे के साथ देश में फिर शुरू हुआ महंगाई का 'सफर', आखिर क्यों बढ़ रहे हैं दाम

  • लगातार तीन दिनों में पेट्रोल हुआ 40 पैसे से ज्यादा महंगा, डीजल में बढ़ी 60 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा महंगाई
  • रविवार को डीजल की कीमत में 20 पैसे और पेट्रोल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Nov 2020, 10:25 AM IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। बीते शुक्रवार से अब तक यानी तीन दिन में पेट्रोल की कीमत में 40 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि डीजल के दाम 60 पैसे प्रति लीटर से बढ़ चुके हैं। अगर बात आज की करें तो पेट्रोल के दाम में 8 पैसे और डीजल की कीमत में 20पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देश की महंगाई में असर डालता है। देश में खासकर खाद्य पदार्थों की कीमत में बढ़ोतरी करता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हो गए हैं और उसके क्या कारण हैं...

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा, जानिए दो महीने के बाद कितना हुआ बदलाव

पेट्रोल की कीमत में इजाफा जारी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में रविवार को 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में इस बढ़ोतरी के बाद दाम क्रमश: 81.46 और 83.03 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 88.16 और 84.53 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

photo_2020-11-22_09-39-04.jpg

डीजल की कीमत में भी बढ़ोतरी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में लगातार तीसरे दिन इजाफा देखने को मिला है। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महनगरों में डीजल के दाम क्रमश: 71.07 रुपए और 74.64 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई में 20 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 77.54 और 76.55 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

photo_2020-11-22_09-40-09.jpg

पेट्रोल और डीजल में तीन दिन में इतने बढ़े दाम
अगर बात पेट्रोल के दाम की करें तो लगातार तीन दिनों में देश के चारों महानगरों में 40 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली में 40 पैसे, कोलकाता में 44 पैसे, मुंबई 42 पैसे और चेन्नई में 39 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं बात डीजल की की करें तो देश की राजधानी में डीजल 61 पैसे प्रति तक महंगा हो चुका है। जबकि कोलकाता में 65 पैसे, मुंबई में 68 पैसे और चेन्नई में 60 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

photo_2020-11-22_09-41-01.jpg

क्रूड ऑयल कीमत में जबरदस्त तेजी
नवंबर के महीने में क्रूड ऑयल की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। मौजूदा समय में ब्रेंड क्रूड ऑयल के दाम 45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं। जबकि अमरीकी क्रूड ऑयल की कीमत 42.42 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जबकि अक्टूबर के महीने में ब्रेंट क्रूड ऑयल का औसतन दाम 35 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई का 32 डॉलर प्रति बैरल के आसपास था। यानी क्रूड ऑयल के दाम 10 डॉलर प्रति बैरल तब बढ़ चुके हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम और बढ़ सकते हैं।

photo_2020-11-22_09-52-42.jpg

क्यों आई क्रूड ऑयल के दाम में तेजी
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम में इजाफे के प्रमुख कारणों में एक कारण है ओपेक एक बार फिर क्रूड ऑयल प्रोडक्शन में बड़ा कट लगाने जा रहा है। वहीं हाल ही में वैक्सीन को लेकर आई रिपोर्ट की वजह से क्रूड ऑयल के दाम को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरी ओर चीन और जापान जैसे देशों के आंकड़े काफी अच्छे आए हैं, जिसकी वजह से क्रूड ऑयल की डिमांड में तेजी की संभावना बन गई है। अजय केडिया कहते हैं कि यूरोपीय देशों में एक बार फिर से लॉकडाउन हैं। ऐसे में क्रूड के दाम में वैसी बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी, जितनी प्री कोविड लेवल पर थी।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned