scriptCrude Oil की कीमतों में कमी के बाद गुरुवार को फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नई दरें | petrol Diesel Prices Slashed after Crude Oil Hits Record Low | Patrika News
बाजार

Crude Oil की कीमतों में कमी के बाद गुरुवार को फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नई दरें

पेट्रोल की दरों में 34-37 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती।
डीजल भी 15-17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 61 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल ब्रेंट क्रुड ऑयल।

Jun 06, 2019 / 10:19 am

Ashutosh Verma

Crude Oil

कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बाद गुरुवार को फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नई दरें

नई दिल्ली। पिछले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रहने के बाद आज (6 जून, गुरुवार) एक बार फिर पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesel ) की कीमतों कटौती का सिलसिला देखने को मिली। वहीं, बुधवार से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 6 दिनों तक गिरावट रही थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद घरेलू बाजार में तेल विपणन कंपनियां आम लोगों को इसका फायदा पहुंचाती दिख रही हैं। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। बीते दिन के कारोबार के बाद Wti क्रुड ऑयल का भाव 51.69 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, ब्रेंट क्रुड ऑयल ( brent crude oil ) का भाव भी 60.62 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ। गुरुवार को देश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल की कीमतों में 15-17 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली। वही? डीजल ल की बात करें तो इसमें भी 34-37 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती दर्ज की गई। आज की गिरावट के बाद, आइए जानते हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज क्या हैं।


यह भी पढ़ें – अगले 3 साल तक 7.5 फीसदी रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार, विश्व बैंक ने लगाया अनुमान

पेट्रोल की नई दरें

सबसे पहले पेट्रोल की बात करें तो आज देश के चार प्रमुख माहनगरों में से आज दो में आज पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता होकर 71.07 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। कोलकाता में भी इतनी ही कटौती हुई है जिसके बाद यहां आज पेट्रोल का भाव 73.31 रुपए प्रति लीटर है। आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल की दरों में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है, जिसके बाद आज मुंबईवासियों को आज प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 76.76 रुपए खर्च करने होंगे। पेट्रोल की कीमतों में सबसे अधिक कटौती चेन्नई में हुई है, जिसके बाद आज यहां पेट्रोल का नया भाव 73.84 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

यह भी पढ़ें – Google के सुंदर पिचाई और Nasdaq की एडेना फ्रेडमेन को मिलेगा ग्लोबल लीडरशीप अवार्ड

क्या है डीजल की दरें

दूसरी तरफ डीजल की कीमतों में पर नजर डालें तो इसमें आज 34 पैसे प्रति लीटर से लेकर 37 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिल रही है। राजधानी दिल्ली में आज डीजल 34 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। इसके बाद आज दिल्ली में डीजल का नया भाव 65.22 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता की बात करें तो यहां भी इतनी ही कटौती के बाद आज डीजल का नया भाव 67.14 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में आज डीजल सबसे अधिक 37 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। इसके बाद मुंबई में डीजल का नया भाव 68.39 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, चेन्नई में आज डीजल की दरों की बात करें तो यहां 36 पैसे प्रति लीटर सस्ता होकर 69 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / Market News / Crude Oil की कीमतों में कमी के बाद गुरुवार को फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नई दरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो