scriptकच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आैर RBI के फैसलों से रुपए में आर्इ तेजी, बाॅन्ड में भी हुअा फायदा | RBI decision and crude oil prices propel Rupee and bond yeild to gain | Patrika News

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आैर RBI के फैसलों से रुपए में आर्इ तेजी, बाॅन्ड में भी हुअा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 04:54:44 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आैर केंद्रीय बैंकाें द्वारा आेपेन मार्केट डेट खरीदारी के सपोर्ट को लेकर लिए गए फैसले के बाद डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया आैर साॅवरेन बाॅन्ड्स में तेजी देखी गर्इ।

नर्इ दिल्ली। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आैर केंद्रीय बैंकाें द्वारा आेपेन मार्केट डेट खरीदारी के सपोर्ट को लेकर लिए गए फैसले के बाद डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया आैर साॅवरेन बाॅन्ड्स में तेजी देखी गर्इ। सितंबर 2013 के बाद बीते तीन दिनों में रुपए में सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली है। रुपए की मजबूती आैर कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी से भारत के कुल तेल अायात बिल में कमी आएगी। इस प्रकार देश के कुल राजकोषिय घाटे में भी कमी आएगी।


क्या रहा सबसे बड़ा कारण

अप्रैल माह के बाद पहली बार लोकल बेंचमार्क में यील्ड में गिरावट देखने को मिली है। जानकारों को मानना है कि ये गिरावट केंद्रीय बैंक द्वारा अधिक डेट खरीदने के बाद आया है। आरबीआर्इ ने फैसला लिया है वो पहले से तय डेट के अपेक्षा अधिक डेट खरीदेगा। इस मामले से जुड़े एक विशेषज्ञ ने बताया, “बाॅन्ड आैर भारतीय रुपए के लिहाज से यह एक अच्छी बात है। कच्चे तेल का भाव इसके लिए सबसे बड़ा कारक साबित हुआ है।” उन्होंने आगे कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में यह गिरावट वैश्विक इक्विटी बाजार, फेड रिजर्व के फैसले आैर बीते कुछ समय में डाॅलर में आर्इ तेजी की वजह से आया है। इन सबका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिलेगा।


भारत को हुआ फायदा

उल्लेखनीय है कि भारतीय परिसंपत्तियसों के लिहाज से कच्चे तेल का भाव इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इसका सीधा असर देश के वित्त आैर महंगार्इ दर पर पड़ता है। भारत एशिया का तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है आैर अपनी जरूरत का कुल 80 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है। एेसे में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आैर बाॅन्ड व रुपए में मजबूती से मौजूदा तिमाही में भारत को फायदा हुआ है।


कितनी आर्इ तेजी

बुधवार को डाॅलर के मुकाबले रुपए में 0.8 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके पहले मंगलवार को 1.6 फीसदी की तेजी दर्ज की गर्इ है। साथ ही वर्तमान तिमाही में रुपए में कुल 3.4 फीसदी मजबूती आर्इ है। अप्रैल माह के बाद पहली बार बुधवार को 10 वर्षीय यील्ड बाॅन्ड 8 बेसिस अंक गिरकर 7.26 फीसदी पर आ गया है। इसके पहले मंगलवार को 12 बेसिस अंक की गिरावट दर्ज करी गर्इ थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो