scriptपेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान, जानिए आज कितनी हुई कीमत | RBI Governor's statement on petrol and diesel prices, know price today | Patrika News

पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान, जानिए आज कितनी हुई कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2021 08:43:27 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आरबीआई गवर्नर ने कहा केंद्र और राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने का करें प्रयास
आज शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन देखने को नहीं मिला कोई बदलाव

RBI Governor's statement on petrol and diesel prices, know price today

RBI Governor’s statement on petrol and diesel prices, know price today

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। दास ने एक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी के लिए इन पर लगने वाले करों के मामले में केन्द्र और राज्यों को मिलकर कदम उठाना चाहिए।

दोनों पर राजस्व का दबाव
उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्यों के बीच समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है क्योंकि दोनों के द्वारा ही ईंधन पर कर लगाए जाते हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि केन्द्र और राज्यों दोनों पर ही राजस्व का दबाव बना हुआ है। उन्हें देश और लोगों को कोविड- 19 महामारी से उत्पन्न दबाव से बाहर निकालने के लिये अधिक धनराशि खर्च करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ेंः- आखिर पीएम मोदी ने क्यों की थी पेट्रोल और डीजल पर आत्म निर्भर बनने की बात, यहां समझें पूरा गणित

महंगाई पर पड़ता है प्रभाव
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ऐसे में राजस्व की जरूरत और सरकारों की मजबूरी पूरी तरह से समझ में आती है। लेकिन इसके साथ ही यह भी समझने की जरूरत है कि इसका मुद्रास्फीति पर भी प्रभाव पड़ता है। पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दाम का विनिर्माण उत्पादन की लागत पर प्रभाव होता है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक डिजिटल मुद्रा पर आंतरिक तौर पर काफी काम कर रहा है और जल्द ही एक व्यापक दिशानिर्देश के साथ प्रगति दस्तावेज जारी किया जाएगा।

लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल भाव शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.93 रुपए, 91.12 रुपए, 97.34 रुपए और 92.90 रुपए प्रति लीटर बना रहा। वहीं, डीजल का भाव दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 81.32 रुपए, 84.20 रुपए, 88.44 रुपए और 86.31 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो