पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान, जानिए आज कितनी हुई कीमत

  • आरबीआई गवर्नर ने कहा केंद्र और राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने का करें प्रयास
  • आज शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन देखने को नहीं मिला कोई बदलाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 26 Feb 2021, 08:43 AM IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। दास ने एक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी के लिए इन पर लगने वाले करों के मामले में केन्द्र और राज्यों को मिलकर कदम उठाना चाहिए।

दोनों पर राजस्व का दबाव
उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्यों के बीच समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है क्योंकि दोनों के द्वारा ही ईंधन पर कर लगाए जाते हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि केन्द्र और राज्यों दोनों पर ही राजस्व का दबाव बना हुआ है। उन्हें देश और लोगों को कोविड- 19 महामारी से उत्पन्न दबाव से बाहर निकालने के लिये अधिक धनराशि खर्च करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ेंः- आखिर पीएम मोदी ने क्यों की थी पेट्रोल और डीजल पर आत्म निर्भर बनने की बात, यहां समझें पूरा गणित

महंगाई पर पड़ता है प्रभाव
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ऐसे में राजस्व की जरूरत और सरकारों की मजबूरी पूरी तरह से समझ में आती है। लेकिन इसके साथ ही यह भी समझने की जरूरत है कि इसका मुद्रास्फीति पर भी प्रभाव पड़ता है। पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दाम का विनिर्माण उत्पादन की लागत पर प्रभाव होता है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक डिजिटल मुद्रा पर आंतरिक तौर पर काफी काम कर रहा है और जल्द ही एक व्यापक दिशानिर्देश के साथ प्रगति दस्तावेज जारी किया जाएगा।

लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल भाव शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.93 रुपए, 91.12 रुपए, 97.34 रुपए और 92.90 रुपए प्रति लीटर बना रहा। वहीं, डीजल का भाव दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 81.32 रुपए, 84.20 रुपए, 88.44 रुपए और 86.31 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned