script

अब तक पेट्रोल पर कम हो चुके हैं करीब 7 रुपए आैर डीजल पर हुर्इ 5 रुपए तक की कटौती

Published: Nov 13, 2018 01:16:16 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

चार अक्टूबर से अब तक देश में पेट्रोल पर 7 रुपए प्रति लीटर आैर डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर कम हो चुके हैं।

petrol

पेट्रोल पर 25 आैर डीजल पर 7 पैसे प्रति लीटर की हुई कटौती

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में लगतार कटौैती जारी है। मंगलवार को भी पेट्रोल पर 13 पैसे आैर डीजल पर 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिल चुकी है। अभी तक हम आपको बता रहे थे कि 18 अक्टूबर से पेट्रोल आैर डीजल के दाम में लगातार कटौती होने के बाद देश के लोगों को कितना फायदा हो चुका है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इस साल के उच्चतम स्तर से पेट्रोल आैर डीजल पर देश को कितना फायदा हुआ है। आपको बता दें कि 4 अक्टूबर को पेट्रोल आैर डीजल के दाम अपने इतिहास में सबसे उच्चतम स्तर पर थे। उसके बाद से अब तक देश के लोगों पेट्रोल पर करीब 7 रुपए आैर डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर का फायदा हो चुका है।

पेट्रोल की कीमतों में 7 रुपए प्रति लीटर की कटौती
चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल का दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर चला गया था, जब दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 84 रुपए, 85.80 रुपए, 91.34 रुपए और 87.33 रुपए हो गई थीं। चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में चार अक्टूबर के रिकॉर्ड उच्च स्तर से क्रमश: 6.57 रुपए, 6.44 रुपए, 8.40 रुपए और 6.91 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है।

डीजल में अब तक आर्इ पांच रुपए प्रति लीटर की कटौती
डीजल भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में चार अक्टूबर को क्रमश: 75.45 रुपए, 77.30 रुपए, 80.10 रुपए और 79.79 रुपए प्रति लीटर की रिकॉर्ड उंचाई पर चला गया था। उसके बाद से दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 3.26 रुपए, 3.25 रुपए और 3.49 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है तो मुंबई में डीजल 4.46 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है।

केंद्र आैर राज्य सरकारों ने कम की थी ड्यूटी
तेल का दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर जाने के बाद केंद्र सरकार ने तेल की महंगाई से लोगों को राहत दिलाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। सरकार ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी, जबकि एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का बोझ तेल कंपनियों को उठाने को कहा था। केंद्र सरकार की ओर से तेल के दाम में कटौती की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी शासित महाराष्ट्र, झारखंड समेत कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट घटाया था।

कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे
बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम में अभी नरमी रहने के आसार दिख रहे हैं, इसलिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट हो सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ है। वहीं, अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव भी 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव अक्टूबर में चार साल के उच्च स्तर पर चला गया था, उसके बाद कीमतों में करीब 20 फीसदी की गिरावट आई है।

ट्रेंडिंग वीडियो