Reliance के शेयर में आया जबरदस्त उछाल, मार्केट कैपिटल 12 लाख करोड़ के पार

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस के शेयर ( Reliance Share ) ने अब तक के शिखर 1858 रु के स्तर को छुआ।
  • कंपनी की मार्केट वैल्यू 12 लाख करोड़ के पार पहुंची
  • जियो मीट लॉन्च से कंपनी को हो रहा है जबरदस्त फायदा

By: Pragati Bajpai

Published: 06 Jul 2020, 09:03 PM IST

नई दिल्ली : मुकेश अंबानी ( mukesh ambani ) की रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ltd ) ने सोमवार को नया धमाल किया और उसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 12 लाख करोड़ को पार कर गया। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के शेयरों में आज कारोबार की शुरुआत से ही रिकार्ड तेजी देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस के शेयर ( Reliance Share ) ने अब तक के शिखर 1858 रु के स्तर को छुआ। बाजार बंद होने पर कंपनी का मार्केट वैल्यूवेशन 12 लाख 16 हजार करोड़ रुए आंका गया।

आसान है Aadhar Card में मोबाइल नंबर अपडेट करना, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

12 लाख करोड़ का आंकड़ा छूने वाली पहली कंपनी-

रिलायंस पहली कंपनी है जिने 12 लाख करोड़ के आंकड़े को छुआ है। देश की कोई भी कंपनी फिलहाल ये मुकाम नहीं हासिल कर पाई है। सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( National stock Exchange ) पर रिलायंस ( Reliance ) के दो करोड़ 16 लाख से अधिक शेयरों की खरीद फरोख्त हुई।

19 जून को की थी कर्ज मुक्त होने की घोषणा- आपको मालूम हो कि 19 जून को लक्ष्य से पहले पूरी तरह कर्जमुक्त होने की घोषणा की थी। उसी दिन कंपनी का बाजार पूंजीकरण ( Market Capitalization ) 11 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया था।

कोरोना की चपेट में IPO, जून महीने में Share Market में मात्र 4 कंपनियां हुई लिस्ट

पिछले दो माह में जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी बेच कर रिलायंस समूह ने करीब 1.17 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने राइट्स इश्यू भी ओवर सब्सक्राइब हुआ था और इसके तहत कंपनी ने 53,124.20 करोड़ रु बाजार से इकट्ठा किए थे। कंपनी डिजिटल कारोबार एवं जियोमार्ट के विस्तार और कर्ज में कमी लाने के लिए इस राशि का इस्तेमाल करना चाहती है।

शुक्रवार को इसमें 12वें विदेशी निवेश की घोषणा हुई थी। जिसके बाद से कंपनी के शेयर्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। मुकेश अंबानी की कंपनी ने अपनी डिजिटल सेवाओं से जुड़ी 0.39 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री अमेरिका की सेमीकंडक्टर बनाने वाली दिग्गज कंपनी इंटेल के इंवेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल में करने की घोषणा की है। यह सौदा 1,894.50 करोड़ रुपये में हुआ है।

गुरूवार को लॉंच हुआ jiomeet-

रिलायंस जियो ने अपना वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप जियोमीट गुरूवार को लॉन्च किया था। l

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned