आसान है Aadhar Card में मोबाइल नंबर अपडेट करना, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

  • Aadhar में Mobile Number अपडेट करना है बेहद आसान
  • मात्र 25 रूपए के खर्च में हो जाता है काम
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से कर सकते हैं अपडेट
  • यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने नागरिकों को आधार की सेवा के लिए एमआधार ( Maadhar App ) एप इस्तेमाल करने की सलाह दी है

By: Pragati Bajpai

Published: 06 Jul 2020, 06:21 PM IST

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज की तारीख में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। टैक्स जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है यहां तक कि सरकार की भेजी हुई मदद भी आपको इस कागज के होने पर ही मिलती है । यानि अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है तो आपके लिए काफी मुश्किल होने वाली है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में अभी भी सिर्फ 14000 आधार सेंटर्स काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है ।

कोरोना की चपेट में IPO, जून महीने में Share Market में मात्र 4 कंपनियां हुई लिस्ट

ब ऐसे में अगर किसी का मोबाइल नंबर बदल जाए तो आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी हो जाता है। लेकिन यहं ध्यान देने लायक बात ये भी है कि आधार कार्ड अपडेट करना बड़ी मुसीबत सी लगता है। आप चाहें तो ये काम घर बैठे Maadhar App से भी कर सकते हैं ।

इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं घर बैठे- यूआईडीएआई ( UAIDAI ) ने नागरिकों को आधार की सेवा के लिए एमआधार ( Maadhar ) एप इस्तेमाल करने की सलाह दी है यानी अगर आप फिलहाल आधार में किसी तरह का कोई चेंज कराना चाहते हैं या अपडेट कराना चाहते हैं जैसे पता बदलना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना तो यह सब आपको एम आधार एप मैं करना होगा ऐप में आपको आधार डाउनलोड करना उसका स्टेटस चेक करना रिप्रिंट के लिए आर्डर देना और आधार केंद्र से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल रही हैं।

घर बैठे मुफ्त में Linkdin सिखाएगा Top Trending Jobs की Skills

आधार केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं ये काम- Aadhar Centre पर आपको फोन नंबर लिंक कराने के लिए एक आधार करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसे भरने के साथ आपको 25 रूपए की फीस भी देनी होगी। फॉर्म जमा कराने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी, इस स्लिप पर आपका रिक्वेस्ट नंबर भी दिया होगा। रिक्वेस्ट के 3 महीने बाद आपका नंबर अपडेट हो जाएगा। अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस आप UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned