scriptGold Investment : यही है गोल्ड में निवेश करने का सही समय, आने वाले समय में होगा ज्यादा मुनाफा | Right time to gold investment, will give more profits in future | Patrika News

Gold Investment : यही है गोल्ड में निवेश करने का सही समय, आने वाले समय में होगा ज्यादा मुनाफा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2020 10:48:13 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

50 दिनों में 7000 रुपए तक सस्ता हो चुका है सोना, चांदी में देखने को मिली है 23 हजार रुपए की गिरावट
अमरीका में अगले तीन सालों तक ब्याज दरें रहेंगी जीरों, इकोनॉमिक आंकड़े भी करेंगे सोने की कीमत को सपोर्ट

Right time to gold investment, will give more profits in future

Right time to gold investment, will give more profits in future

नई दिल्ली। सोने और चांदी ( Gold And Sliver ) में बीते कुछ समय में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। अगस्त के बाद से सोना और चांदी में भारी भरकम गिरावट देखने को मिल चुकी है। खासकर 7 अगस्त से अब तक सोना और चांदी 12 फीसदी से ज्यादा सस्ता हो चुका है। जानकारों की मानें तो यह गिरावट अभी और देखने को मिल सकती है। सोना और चांदी एक ऐसे लेवल पर आ सकते हैं, जहां पर सभी की पहुंच हो। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि अब वो समय आ गया है कि सोने में एक बार फिर से निवेश ( Gold Investment ) किया जाए तो आने वाले दिनों में मुनाफा और ज्यादा देखने को मिलेगा। इसका कारण है ग्लोबल इकोनॉमी के आंकड़े, अमरीका, यूरोप और ब्रिटिश बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती। जिसका फायदा सोना और चांदी दोनों में देखने को मिलेगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोना और चांदी किस लेवल पर जा सकते हैं और कहां से खरीदारी की शुरुआत हो सकती है।

अभी और सस्ता होगा सोना और चांदी
एजेंल ब्रोकिंग से डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार सोने की कीमत में और अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। यह स्तर 47 हजार से 48 हजार के बीच रह सकता है। वहीं बात चांदी की करें तो 53 हजार से 56 हजार के बीच चांदी का स्तर आने के आसार है। इस कारण है प्रोफिट बुकिंग। अनुज गुप्ता के अनुसार एमसीएक्स पर सोने की अक्टूबर एक्सपायरी खत्म वाली है। जिसके बाद दिसंबर एक्सपायरी शुरू होगी। इसी दिसंबर एक्सपायरी में दीपावली भी आएगी। ऐसे में गोल्ड को सरटेन लेवल पर लाने और हाथों में ज्यादा से ज्यादा रुपया रखने की कोशिश में बिकवाली का माहौल देखने को मिल रहा है। जिसका असर चांदी पर भी देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- 50 दिन में Gold 7000 रुपए डूबा, Silver में 23 हजार रुपए की गिरावट

यही है खरीदारी का समय
कोरोना काल में सोनेे में खूब खरीदारी हुई है। जिसका फायदा निवेशकों को प्रोफिट बुकिंग करके मिल रहा है। जिसकी वजह से कीमतों में गिरावट आ रही है। अगर आप खरीदारी के पहले फेज में मुनाफा कमाने ममें असफल रहे हैं तो आपके लिए एक बार फिर से मौका मिल रहा है। सोना एक बार फिर से 47 हजार के आसपास आ सकता है। जहां से आप सोने में निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कीमत के 53 हजार तक आने का वेट करना चाहिए। जिस तरह का माहौल बाजार में बना हुआ है ऐसा देखने को मिल सकता है। उसके बाद आप कम कीमत में सोना और चांदी में निवेश कर सकते हैं।

हो सकता है बड़ा फायदा
अनुज गुप्ता के अनुसार नवंबर दिसंबर तक एक बार फिर से सोना और चांदी में रैली देखने को मिल सकती है। जिसकी शुरुआत नवरात्रों में होने की संभावना है। वास्तव में पितृपक्ष खत्म होने के बाद इस साल एक महीने का अधिक मास है, जिसमें खरीदारी का माहौल नहीं बनता है। ऐसे में निवेशक नवरात्र और उसके बाद के समय का इंतजार कर रहे हैं। दिसंंबर तक सोना 61 से 65 हजार के आसपास पहुंच सकता है। वहीं चांदी के दाम 85 से 90 हजार तक पहुंचने की संभावना है। ऐसे में अभी के किए हुए निवेश का कितना फायदा आपको आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है इसका आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं।

क्या बन रहे हैं कारण?
एक्सपर्ट के अनुसार अमरीकी फेड रिजर्व ने साफ संकेत दे दिए हैं कि आने वाले तीन सालों तक ब्याज दरों को जीरों लेवल पर ही रख सकती है। वहीं यूरोपीय बाजार और ब्रिटिश बैंक भी ब्याज दरों में बड़ी कटौती करने के संकेत दे रहे हैं। ऐसा होने से सोना और चांदी को सपार्ट मिलेगा। वहीं दूसरी ओर जिस तरह के आंकड़े अमरीका और ग्लोबल इकोनॉमी के आ रहे हैं, उसका सपोर्ट भी सोने और चांदी को मिलेगा। वहीं यूरोप में कोरोना वायरस के दूसरे वेव की तस्वीरें सामने आने लगी हैं। वहीं इस साल वैक्सीन के आने के भी कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिलेगी ही।

आज सोने और चांदी में गिरावट
मामूली सी ही सही, लेकिन भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी दोनों मे गिरावट देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की करें तो अक्टूबर अनुबंध सोना 67 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 49837 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 49826 रुपए पर खुला था, जो 49725 रुपए के न्यूनतम स्तर पर चला गया था। वहीं बात चांदी की करें तो 229 रुपए की गिरावट के साथ 59400 रुपए पर कारोबार कर रही है। आज चांदी 58320 रुपए पर खुली थी और 59076 रुपए के न्यूनतम स्तर पर पहुंचीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो