Reliance Industries ने पेप्सिको और फाइजर जैसी कंपनियों को पछाड़ा, बनी दुनिया की 40वीं मूल्यवान कंपनी

  • एक्सॉन मोबिल, पेप्सिको, एसएपी, ओरेकल, फाइजर और नोवार्टिस जैसी कंपनियों को छोड़ा पीछे
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज 210 अरब डॉलर का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनी

By: Saurabh Sharma

Published: 11 Sep 2020, 08:34 AM IST

नई दिल्ली। मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries ) अब दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज 210 अरब डॉलर का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है और यह एक्सॉन मोबिल, पेप्सिको, एसएपी, ओरेकल, फाइजर और नोवार्टिस जैसी कंपनियों से आगे है। आरआईएल एशिया की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में भी शामिल हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- बाजार में गिरावट के बीच Route Mobile IPO को मिला 78 फीसदी सब्सक्रिप्शन

60 दिन में 60 अरब डॉलर का इजाफा
यह पहली बार है कि किसी भी भारतीय कंपनी ने 200 अरब डॉलर के मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) के स्तर को छुआ है। 19 जून, 2020 को रिलायंस ने 150 अरब डॉलर के मार्केट कैप को पार किया था और इसने 60 दिनों के कम समय में इन्वेस्टर वैल्यू में 60 अरब डॉलर का इजाफा किया है।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Retail Silver Lake Deal : रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगा सिल्वर लेक

शेयरों की कीमत में लगातार इजाफा
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर एनएसई इंट्रा-डे पर गुरुवार को 2,344.95 रुपए के अपने सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया और कारोबार के अंत में 7.29 फीसदी की बढ़त के साथ 2,319 रुपए पर बंद हुआ। एनएसई पर रिलायंस पीपी के शेयर में 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह 1,393.7 रुपए के अभी तक के उच्च स्तर (ऑल-टाइम हाई) पर बंद हुआ। इससे इंट्रा-डे में कंपनी का मार्केट कैप 15.45 लाख करोड़ रुपए यानी 210 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। 10 सितंबर, 2020 को आरआईएल का मार्केट कैप 208.3 अरब डॉलर रहा।

यह भी पढ़ेंः- केंद्र सरकार ने 12 लाख कंपनियों को दी AGM पर बड़ी राहत, 3 महीने का समय बढ़ाया

सिल्वर लेक और रिटेल में हुई थी डील
उल्लेखनीय है कि अमरीका की कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने बुधवार को रिलायंस की रीटेल कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर्स में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस खबर से कंपनी के शेयर को पंख लग गए और उन्होंने नया स्तर छू लिया। इस साल कंपनी के शेयरों में 47 फीसदी से अधिक तेजी आई है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned