scriptअगले महीने से सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल, सऊदी अरब ने कर दिया ये बड़ा एेलान | Saudi arabia will increase crude oil production by next month | Patrika News

अगले महीने से सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल, सऊदी अरब ने कर दिया ये बड़ा एेलान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2018 07:40:23 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फालिह का कहना है कि वह बाजार में तेल की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Petrol Diesel Price

अगले महीने से सस्ते होगा पेट्रोल-डीजल, सऊदी अरब ने कर दिया ये बड़ा एेलान

नई दिल्ली। सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि नवंबर में उसका तेल उत्पादन वर्तमान 107 लाख बैरल रोजाना से अधिक हो सकता है। सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फालिह ने यह बात दिल्ली में इंडिया इनर्जी फोरम की ओर से आयोजित सीईआरए सप्ताह के इतर संवाददाताओं से कही। कार्यक्रम का आयोजन कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव और ईरान पर चार नवंबर से लागू होने जा रहे अमरीकी प्रतिबंध के परिप्रेक्ष्य में किया गया। इससे पहले सोमवार को अल फालिह ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।
रोजाना 120 लाख बैरल तेल उत्पादन कर सकता है सऊदी अरब

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के पास रोजाना 120 लाख बैरल तेल उत्पादन की क्षमता है और वर्तमान में वह 107 लाख बैरल रोजाना उत्पादन करता है। अगले महीने तेल का उत्पादन बढ़ेगा। सम्मेलन को संबोधित करते हुए सऊदी अरब के मंत्री ने कहा कि उन्होंने मोदी को बताया कि भारत के रणनीतिक साझेदार के रूप में किंगडम भारत की तेल की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम सभी प्रमुख उपभोक्ताओं की राय व उनकी चिंताओं को जानने के लिए उनके संपर्क में हैं और हम उनपर विचार करेंगे। हम किंगडम की ऊर्जा नीति बनाने के साथ-साथ ओपेक और ओपेक से बाहर के अपने साझेदारों से इसपर चर्चा करेंगे।
तेल की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: सऊदी

अल फालिह ने कहा कि हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि आपकी ऊर्जा जरूरतों खासतौर तेल की मांग को पूरा करने और तेल की कमी हो दूर करके बाजार में स्थिरता को प्रोत्साहन देने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना हो रही वृद्धि के मद्देनजर मोदी ने सोमवार को तेल कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की जिनमें भारत के अलावना विश्व की प्रमुख तेल व गैस कंपनियों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल थे। अल फालिह ने कहा कि सऊदी अरब ने अपनी अतिरिक्त उत्पादन क्षमता निर्माण के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो