बीते एक हफ्ते में Silver Price में 12 फीसदी की गिरावट, जानिए Gold कितना हुआ सस्ता

  • वायदा बाजार में पिछले सप्ताह 3,648 रुपए की गिरावट के साथ 52,227 रुपए प्रति दस ग्राम पर आया Gold Price
  • Silver Price में देखने को मिली 12 फीसदी की गिरावट, 67,220 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंची

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Aug 2020, 05:44 PM IST

नई दिल्ली। बीते एक सप्ताह में वायदा कारोबार में सोना और चांदी के दाम ( Gold And Silver Price ) बड़ी गिरावट देखने को मिली है। रशियन वैक्सीन की घोषणा के बाद बीते सप्ताह सोना और चांदी ( Gold And Silver ) दोनो ही लुढ़के हैं। चांदी के दाम ( Silver Price ) में 10 फीसदी का लोअर सर्किट तक लग गया है। शुक्रवार को भी सोना और चांदी दोनों ही बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे। आइए आपको भी बताते हैं कि सोना और चांदी के दाम में एक सप्ताह में कितना नीचे गिर गया है।

यह भी पढ़ेंः- 57 Pilot Resignation की खबर के बाद Air India ने दिया स्पष्टीकरण

सोने के दाम में गिरावट
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना वायदा पिछले सप्ताह 3,648 रुपए यानी 6.53 फीसदी की गिरावट के साथ सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 52,227 रुपये प्रति दस ग्राम बंद हुआ। वायदा बाजार से मिले आंकड़ों की मानें तो बीते शुक्रवार यानी 7 अगस्त को सोना 56,161 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ ऑल टाइम हाई पर पहुंचा था। वहीं बात गोल्ड मिनी करें तो 6.60 फीसदी की गिरावट के साथ 52,451 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया।

यह भी पढ़ेंः- US Stimulus Package और Monsoon के हाल पर निर्भर करेगी Share Market की चाल

चांदी 12 फीसदी तक सस्ती
वहीं बात चांदी की कीमत की करें तो वायदा बाजार में 9,138 रुपए यानी 11.97 फीसदी की भारी भरकम गिरावट के साथ 67,220 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। जबकि चांदी की कीमत 7 जुलाई को 77949 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ अपने उच्चतम स्तर पर पहुंची थी। वहीं बात चांदी मिनी की करें तो चांदी मिनी भी 11.85 फीसदी लुढ़ककर सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 67,255 रुपए प्रति किलोग्राम आ गई।

यह भी पढ़ेंः- Gold ETF : जून के मुकाबले जुलाई के महीने में 86 फीसदी बढ़ा निवेश

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी लुढ़का
वहीं बात विदेशी बाजारों की करें तो बीते सप्ताह में लंदन और अमरीकी बाजारों में सोना और चांदी के दाम में काफी दबाव देखने को मिला। लंदन में सोना हाजिर 116.96 पाउंड प्रति ओंस यानी 5.67 फीसदी लुढ़ककर 1,944.45 पाउंड प्रति ओंस पर आ गया। वहीं दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा 5.68 फीसदी की गिरावट के साथ 1,953.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 1.90 डॉलर यानी 6.70 फीसदी की गिरावट के साथ 26.46 डॉलर प्रति औंस रह गई।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस की वजह से देश में एक करोड़ से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार

आखिर क्यों आई थी गिरावट
रूस में कोरोना वायरस का टीका लांच होने से दुनिया में इस महामारी के नियंत्रण की उम्मीद बढ़ी है। इससे निवेशकों ने शेयर बाजारों में जोखिम उठाया और पीली धातु में निवेश कम किया।इससे सोने पर दबाव देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी के दाम में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। वास्तव में रशियन वैक्सीन के तीसरे चरण की टेस्टिंग के नतीजे पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। अगर डब्ल्यूएचओ की ओर से इस वैक्सीन को हरी झंडी मिल जाती हैं तो सोने और चांदी में और ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned