script

रेपो रेट में वृद्धि से थमी शेयर बाजार की तेजी, सेंसेक्स 85 और निफ्टी 10 अंक गिरा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2018 04:19:59 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोत्तरी से शेयर बाजार में मायूसी दिखी। इस कारण सेंसेक्स 85 अंक और निफ्टी 10 अंक गिरकर बंद हुआ।

Sensex

रेपो रेट में वृद्धि से थमी शेयर बाजार की तेजी, सेंसेक्स 85 और निफ्टी 10 अंक गिरा

नई दिल्ली। देश के प्रमुख शेयर बाजारों में जारी तेजी पर बुधवार 01 अगस्त 2018 को ब्रेक लग गया। बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज के बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए। बुधवार को सुबह के कारोबार में तेजी के बाद शाम को बीएसई 0.25 फीसदी यानी 85 अंकों की गिरावट के साथ 37,522 अंकों पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 37,711 के उच्चतम स्तर को भी छुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी दिनभर के कारोबार के बाद 10 अंक गिरकर 11,346 अंकों पर बंद हुआ। हालांकि निफ्टी ने दिन के कारोबार में 11,390 अंक के उच्चतम स्तर का नया रिकॉर्ड बनाया। उधर, बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो रेट में बढ़ोत्तरी से भी बाजार को निवेशकों को झटका लगा है। इसी कारण शाम के कारोबार में गिरावट रही है।
बैंकिंग, ऑटो सेक्टर के शेयरों में दिखा बिकवाली का दबाव

बुधवार को दिनभर के कारोबार के दौरान बैंकिंग, ऑटो और मेटल शेयरों पर दबाव दिखा। बिकवाली के कारण बैंक निफ्टी में 0.6 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली और यह 27,600 अंकों के नीचे बंद हुआ। वहीं, एफएमसीजी, आईटी, फार्मा, पीएसयू बैंक और ऑयल एंड गैस के शेयरों में खरीदारों ने रूचि दिखाई। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की बात करें तो यहां थोड़ी राहत रही। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों में तेजी रही और यह 0.25 फीसदी बढ़कर बंद हुए। निफ्टी के स्मॉलकैप इंडेक्स की बात करें तो यह 0.25 फीसदी बढ़कर बंद हुआ।
रिजर्व बैंक ने बढ़ाया रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीअार्इ) की तीन दिन तक तली मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। आरबीआई की घोषणा के बाद रेपो रेट बढ़कर 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है। अारबीआर्इ ने लगातार दूसरी बार अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। आरबीआर्इ ने महंगार्इ पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब होम लोन, आॅटो लोन आैर पर्सनल लोन की EMI अधिक देनी होगी। बता दें कि रेपो रेट वो दर होता है जिस दर पर सभी बैंक रिजर्व बैंक से पैसा लेते हैं। इस बार की बैठक में रिजर्व बैंक ने महंगार्इ को 4 फीसदी रखने का लक्ष्य रखा हैं। जून माह में महंगार्इ दर बढ़कर 5 फीसदी से अधिक हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो