script#HariyaliTeej2019 गर्भ गृह से निकले भगवान बांके बिहारी, विशाल ‘स्वर्ण-हिंडोले’ में झूला झुलाया गया, देखें वीडियो | Hariyali Teej 2019 celebration in Banke bihari mandir vrindavan latest | Patrika News

#HariyaliTeej2019 गर्भ गृह से निकले भगवान बांके बिहारी, विशाल ‘स्वर्ण-हिंडोले’ में झूला झुलाया गया, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Aug 03, 2019 08:46:54 pm

हरियाली तीज पर ही राधा और कृष्ण ने पहली बार झूला झूलने का आनंद लियातभी से सभी मंदिरों में विराजमान ठाकुरजी को झूला झुलाने की परंपरा चल रही हैदेश-विदेश के श्रद्धालुओं का लगा तांता, रात्रि 12 बजे तक खुले रहेंगे मंदिर के कपाट

Banke bihari mandir

Banke bihari mandir

मथुरा। वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में हरियाली-तीज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हरियाली-तीज के मौके पर भगवान बाँकेबिहारी को मंदिर के गर्भ-गृह से बाहर निकालकर विशाल ‘स्वर्ण-हिंडोले’ में झूला झुलाया गया। अपने आराध्य भगवान बाँके बिहारी की इस अनुपम छवि के दर्शन करने के लिए मंदिर-प्रांगण में श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहा।
ये भी पढ़ें – लाश का इलाज करने के आरोप में अस्पताल का ICU और Doctor का केबिन सील, देखें वीडियो

ये है मान्यता
हरियाली-तीज के पर्व का मथुरा-वृन्दावन में विशेष महत्त्व है। इस दिन यहाँ के सभी प्रमुख मंदिरों में विराजमान ठाकुरजी को झूला झुलाने की परंपरा है। कहा जाता है कि इस दिन पहली बार वृन्दावन की पवित्र भूमि पर कृष्ण ने राधा संग झूला झूलने का आनंद लिया था। तब से लेकर आज तक मथुरा-वृन्दावन के सभी प्रमुख मंदिरों में उसी परंपरा का पालन हो रहा है। वैसे तो हरियाली-तीज पर वृन्दावन के सभी प्रमुख मंदिरों में झूले सजाये जाते हैं, लेकिन विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में इस दिन एक विशाल ‘स्वर्ण-हिंडोला’ सजाया जाता है। 32 फुट चौड़े और 12 फुट ऊँचे सोने और चांदी से बने इस विशाल झूले में भगवान बाँके बिहारी झूलन उत्सव का आनंद लेते हैं। उनके दोनों तरफ खड़ी सखियाँ उन्हें झूला झुलाती हैं। हरियाली-तीज के मौके पर हरे रंग के महत्त्व को देखते हुए ठाकुरजी को हरे रंग की विशेष पोशाक पहनाई जाती है। मंदिर में सावन का एहसास कराने के लिए सावन के सभी रंगों से सजावट की जाती है। इस दिन ठाकुरजी को घेवर का विशेष भोग लगाया गया। अपने आराध्य भगवान बाँकेबिहारी को ‘स्वर्ण-हिंडोले’ में झूलते हुए दर्शन करने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु हरियाली-तीज के मौके पर वृन्दावन आए।
ये भी पढ़ें – जाट का बेटा हूं, दुश्मन का सीना छलनी न कर दूं तो कहना…


रात्रि 12 बजे तक खुलेंगे कपाट
हरियाली-तीज के मौके पर बाँकेबिहारी मंदिर के कपाट विशेष रूप से सुबह से भगवान के दर्शन खुले हुए हैं, ताकि दूर-दूर से आये श्रद्धालुओं को भारी भीड़ की वजह से ठाकुरजी के इस अनुपम दर्शनों से वंचित ना रहना पड़े । मंदिर में ठाकुरजी के इस स्वर्ण-हिंडोला दर्शन का क्रम शनिवार रात 12 बजे तक चलता रहेगा। इसके बाद शयन आरती कर इस मौके के लिए विशेष रूप से तैयार की गई शय्या पर ठाकुरजी को शयन कराया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो