भाजपा के फायर ब्रांड विधायक ने इन दो शहरों के नाम बदलने की मांग की, कहा- अंग्रेजों आैर मुगलों ने बदले थे

भाजपा के फायर ब्रांड विधायक ने इन दो शहरों के नाम बदलने की मांग की, कहा- अंग्रेजों आैर मुगलों ने बदले थे

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Nov, 11 2018 09:09:35 AM (IST) | Updated: Nov, 11 2018 09:09:36 AM (IST) Meerut, Meerut, Uttar Pradesh, India

सरधना विधायक ने कहा- प्रयागराज के बाद अभी कर्इ शहरों के नाम बदलेंगे

मेरठ। इन दिनों देश और प्रदेश में शहरों के नामकरण पर चर्चा जोरों पर है। नामकरण को लेकर भाजपा सरकार विपक्ष के निशाने पर तो हैं ही साथ ही लोगों की अलोचना का भी उसको सामना करना पड़ रहा है। अभी इलाहाबाद का नाम बदलने का मामला शांत नहीं हुआ कि भाजपा के फायरब्रांड विधायक मेरठ सरधना क्षेत्र से संगीत सोम ने अब मेरठ का नाम बदलने की बात कर डाली है।

यह भी पढ़ेंः मेरठ में वाहनों के टकराने के बाद जाटों-मुस्लिमों के बीच खूनी संघर्ष, दोनों आेर से एक घंटे तक चली 70 राउंड गोलियां

मेरठ की बजाय मयराष्ट्र नाम होना चाहिए

सरधना विधायक संगीत सोम ने कहा कि मेरठ का नाम बदलकर मेरठ के स्थान पर मयराष्ट्र हो जाए। यह मेरठ का पुराना नाम है। मेरठ तो अंग्रेजों और मुगलों की देन है। उन्होंने कहा कि मेरठ का प्राचीन नाम मयराष्ट्र ही है। केंद्र तथा प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार के शहर तथा स्थानों के नाम बदलने के क्रम में अब नाम बदलने की मांग तेज होने लगी है। भाजपा विधायक संगीत सोम ने मुजफ्फरनगर जिला तो सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने गोंडा रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः वेस्ट यूपी-एनसीआर में अब तक की रही सबसे सर्दभरी रात, मौसम वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

मुजफ्फरनगर का नाम होना चाहिए लक्ष्मीनगर

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज तथा फैजाबाद का नाम अयोध्या रखे जाने के बाद अब शहर तथा जगह का नाम बदलने की मुहिम पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है। संगीत सोम ने मुज्जफ्फरनगर का नाम लक्ष्मी नगर रखने की मांग की है। मेरठ के सरधना से भारतीय जनता पार्टी के विधायक संगीत सोम ने कहा कि प्रयागराज के बाद अभी तो बहुत शहरों के नाम बदलेंगे। मुजफ्फरनगर का नाम बदला जाना है। मुजफ्फरनगर का नाम लक्ष्मीनगर लोगों की पहले से मांग है। मुजफ्फरनगर नाम का नवाब मुजफ्फर अली ने किया था। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर का नाम लक्ष्मीनगर होगा। लोगों की सदियों से मांग है कि इसका नाम लक्ष्मीनगर किया जाए। उन्होंने कहा कि मेरठ का नाम अंग्रेजों और मुगलों ने बदल दिया था। इसका जो पुराना नाम है वह मयराष्ट्र है। यह आज भी भारतीय इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इसलिए मेरठ का नाम भी मयराष्ट्र होना चाहिए।

Ad Block is Banned