scriptWeather Alert: अगले 72 घंटों में रहेगा ठंड का कहर, बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट | Cold continue with rain and hail storm in next 72 hours | Patrika News

Weather Alert: अगले 72 घंटों में रहेगा ठंड का कहर, बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट

locationमेरठPublished: Jan 14, 2020 10:50:35 am

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव
वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में बादलों और हवाओं का असर
घना कोहरा छाने के साथ बारिश होने से तापमान गिरा

 

rain.jpg
मेरठ। चार दिन से खिली धूप के बाद मौसम में अचानक बदलाव आया है। नया पश्चिमी विक्षोभ (New western disturbance) सक्रिय होने से अगले 72 घंटे में वेस्ट यूपी (West UP), दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश (Rain) के साथ-साथ ओलावृष्टि (Hail) का अलर्ट जारी किया गया है। इससे स्कूल जाने वाले बच्चों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। हालांकि वेस्ट यूपी के कई जनपदों में ठंड (Cold) के कारण छुट्टी बढ़ाई गई हैं। अगले तीन दिन में ठंड का यही कहर रहा तो बाकी जनपदों में छुट्टियों की घोषणा की जा सकती है। मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists) का कहना है कि अगले तीन दिन में कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होगी।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: कुख्यात नकल माफिया अरविंद राणा को एसटीएफ ने दबोचा, जानिए सॉल्वर गैंग बनाकर कितनी सम्पत्ति जुटाई इसने

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद फिर से मौसम में बदलाव आ गया है। सोमवार को सर्द हवाओं के बीच दिनभर आसमान में बादल छाए रहे तो देर शाम तक बारिश भी हुई। इससे तापमान में गिरावट आ गई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 16.2 व न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मंगलवार की सुबह कोहरे की वजह से अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। माना जा रहा है कि अगले तीन दिन में कोहरा बढऩे के साथ हवाएं चलेंगी और तापमान और ज्यादा गिरेगा।
यह भी पढ़ें

Nirbhaya के दरिंदों की फांसी से पहले पवन जल्लाद के साथ जेल में हो रहा ऐसा काम, बढ़ाई गई सुरक्षा भी

मौजूदा मौसम में बदलाव के कारण कई शहरों के AQI पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। मंगलवार को मेरठ का एक्यूआई 366, दिल्ली का 366, गाजियाबाद का 393 और गौतम बुद्ध नगर का एक्यूआई 389 तक पहुंच गया। अगले तीन दिन में यह और ज्यादा बढ़ सकता है। मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि 14 जनवरी का बारिश व ओलावृष्टि के आार हैं। 15 जनवरी को मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह व शाम को कोहरा रहेगा। 16 जनवरी को फिर से बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो