script

Rapid Rail: मोबाइल से QR Code स्कैन करते ही मिलेगी एंट्री, इन खास सुविधाओं से लैस होगी रैपिड रेल

locationमेरठPublished: Jun 08, 2021 11:16:39 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

टोकन और कार्ड के झंझट से मिलेगा छुटकारा। बैंक अकाउंट से भी चुका सकेंगे रैपिड रेल का किराया। देश में अपनी तरह की पहली अत्याधुनिक टैक्नालाजी से लैस होगी रैपिड।

rapid-train.jpg
मेरठ। रैपिड रेल कारिडोर (rapid rail corridor) का काम काफी तेजी से चल रहा है। दिल्ली से लेकर मेरठ मोदीपुरम तक काम अब स्पीड पकड़ चुका है। बीच-बीच में कई स्थानों पर पिलर बनकर तैयार हो चुका है और उनके ऊपर अब तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है। दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल (rapid train) में टिकट लेने का कोई झंझट नहीं रहेगा। मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) करते ही रैपिड रेल में यात्रियों को प्रवेश मिलेगा।
यह भी पढ़ें

रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी, बांद्रा समेत 8 ट्रेनों का संचालन बढ़ा

दरअसल, रैपिड रेल कारिडोर में आटोमेटिक फेयर कलेक्शन के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने टेंडर जारी किया है। रैपिड रेल में मेट्रो ट्रेन जैसी सुविधाएं तो होगी हीं। इसके साथ ही यह कई अन्य अत्याधुनिकत तकनीक से भी लैस होगी। इसमें टोकन व स्मार्ट कार्ड सिस्टम तो चालू ही होगा। इसके साथ ही एक और सुविधा इस रैपिड में होगी जो कि मेट्रो में नहीं है। वह है मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन और बैंक अकाउंट आदि के जरिए भी किराया पलक झपकते ही चुकाया जा सकेगा।
रैपिड में उन सभी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें समय की बचत होगी। इसके साथ ही जो लोग स्मार्ट कार्ड में रुपये नहीं रखना चाहते या हर शहर का कार्ड नहीं रखना चाहते हैं, उनके लिए क्यूआर कोड सुविधा काफी आसान रहेगा। मोबाइल से स्कैन करने पर रेपिड ट्रेन में प्रवेश मिल जाएगा और ट्रेन से उतरने के बाद फिर से स्कैन करने पर बाहर जाने के लिए गेट खुल जाएगा। इसमें यूपीआई, कोई भी पेमेंट एप व रैपिड रेल के एप से भुगतान भी किया जा सकेगा।
ओवरब्रिज से जुड़ेंगे मेट्रो और रैपिड स्टेशन

एनसीआरटीसी ने मेरठ रोड तिराहे पर प्रस्तावित कॉरिडोर जमीन से 24 मीटर ऊंचा होगा। मेरठ तिराहा स्टेशन पर यात्रियों को फुटओवर ब्रिज, स्वचालित सीढ़ियों और लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। रैपिड के इस स्टेशन से शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन के बीच फुट ओवरब्रिज बनेगा। स्टेशन पर तीन विशिष्ट प्रवेश और निकास द्वार होंगे। दो प्रवेश और निकास द्वार दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाले मार्ग और तीसरा द्वार शहीद स्थल की ओर जाने वाले मार्ग पर बनेगा।
यह भी पढ़ें

कोरोना काल में मालगाड़ी से सुधरी रेलवे की माली हालत, 196 करोड़ रुपये का फायदा

स्टेशन पर यह होंगी सुविधाएं

जानकारी के अनुसार प्रत्येक प्लेटफार्म पर दो एस्केलेटर, तीन सीढ़ियों के साथ एक लिफ्ट भी होगी। स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर ऑटोमेटिक प्लेटफार्म स्क्रीन डोर होंगे। साथ ही आपातकालीन चिकित्सकीय स्थिति के लिए स्टेशनों की लिफ्ट में स्ट्रेचर लाने और ले जाने की जगह और क्षमता होगी। इसके अलावा स्टेशन पर ऑडियो वीडियो सुविधा वाले यात्री सूचना डिस्प्ले बोर्ड के साथ सिस्टम मैप लगाए जाएंगे। टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), सुरक्षा जांच, अग्निशमन प्रणाली, दुकानें, स्कैन वेंडिंग मशीन के साथ अन्य सुविधाएं भी होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो