scriptकोरोना काल में आसमान में पहुंचे दाम, सेब 250 तो 150 रुपये किलो संतरा, देखें अन्य फलों के रेट | fruits price hike list today | Patrika News

कोरोना काल में आसमान में पहुंचे दाम, सेब 250 तो 150 रुपये किलो संतरा, देखें अन्य फलों के रेट

locationमेरठPublished: May 13, 2021 12:02:48 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

लॉकडाउन के चलते फलों की आवक हुई कम। कोरोना संक्रमण के चलते बढ़ गई फलों की डिमांड। ईरान,तुर्की और वाशिंगटन से आ रहा सेब।

fruit_rate.jpeg

नवरात्र विशेष

मेरठ। fruits price list today. कोरोना संक्रमण (coronavirus) के चलते फलों की मांगों में तेजी आई है। वहीं कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) होने से फलों (fruits) की सप्लाई में भी गिरावट दर्ज कम हुई। जिसके चलते थोक और फुटकर दामों (fruits price) में काफी तेजी आई है। यही कारण है कि इन दिनों फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं। फुटकर कीमतें बेलगाम हो चली हैं। कई फल बाहर से आ भी नहीं रहे हैं। कोल्ड स्टोरेज में रखे फलों की ही बिक्री हो रही है। इससे थोक और फुटकर कीमतें बेलगाम हो गई हैं। कश्मीरी सेब इन दिनों मंडी में नहीं आ पा रहा है। विदेशी सेब ईरान,तुर्की और वाशिंगटन से आ रहा है। इसकी वजह से इन सेबों का थोक रेट 170 रुपये किलो तक हो गया है। फुटकर दाम 200-250 रुपये तक पहुंच गए हैं।
यह भी पढ़ें

आठ उपायों से कोरोना की तीसरी लहर से निपटेगा यूपी

150 पहुंचा अनार,संतरा 120 रुपये किलो

बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन के चलते वहां से आने वाली फलों की आवक काफी कम हो गई है। अनार की आवक भी बहुत कम होने से थोक रेट चढ़कर 90 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गया है। फुटकर में 150 रुपये किलो में अनार बिक रहा है। कोरोना मरीजों और इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद संतरे की मांग ने जोर पकड़ तो इसके थोक भाव 100 रुपये किलो हो गए, जबकि फुटकर में यही संतरा 120-130 रुपये किलो बिक रहा है। संतरा कोई बाहर से नहीं बल्कि कोल्ड स्टोरेज में रखे संतरे से ही बाजार का काम चल रहा है। कीवी का थोक रेट 90 रुपये प्रति पीस हो गया है। पहले कीवी थोक में 400 रुपये में 30 पीस का एक डिब्बा मिलता था। जो अब बढ़कर करीब 1100 से 1200 रुपये डिब्बा हो गया है। थोक रेट 90 में है तो फुटकर रेट 100 के ऊपर तय है।
यह भी पढ़ें

यूपी में सभी को चाहिए स्वास्थ्य बीमा, जानें- अभी आपके पास इलाज के क्या हैं विकल्प

केले और अंगूर पर नहीं पड़ा फर्क

उधर, केले और अंगूर की कीमतों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। केले का थोक रेट 25 से 30 रुपये दर्जन और फुटकर में 50—60 रुपये दर्जन है। वहीं अंगूर का दाम 70 से 80 रुपये किलो है। फुटकर में अंगूर 100—120 रुपये किलो बिक रहा है। फल व्यापारी सलीम खान का कहना है कि फलों की आवक बहुत कम हो गई है। जबकि कोरोना संक्रमण काल में इसकी मांग अधिक बढ़ी है। वहीं इसी कारण से दामों में भी बढोतरी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो